योग व्यायाम के सर्वोत्तम रूपों में से एक है जो मन और शरीर दोनों के लिए कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। समग्र दृष्टिकोण से कोई आध्यात्मिक मौन प्राप्त कर सकता है। थायराइड, पीसीओएस, अनियमित पीरियड्स, जोड़ों का दर्द, वजन कम होना और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं सहित हर चिकित्सा स्थिति के लिए योग मुद्राएं मदद कर रही हैं। पुरानी स्थितियों को रोकने के लिए कोई भी इस दैनिक स्वस्थ अभ्यास को अपना सकता है। योग के कई लाभों में स्ट्रेचेबिलिटी, बेहतर नींद, कम थकान और मूड में सुधार शामिल हैं। आप अपने दिन की शुरुआत कुछ मिनटों के लिए एक साधारण योग दिनचर्या से कर सकते हैं। लाभ प्राप्त करने के लिए इसे नियमित रूप से करना महत्वपूर्ण है। लोगों के लिए 15 मिनट की योग दिनचर्या के बारे में जानने के लिए इस लेख को आगे पढ़ें।

शुरुआती लोगों के लिए 15 मिनट का योग रूटीन

योग के महत्वपूर्ण तत्वों में श्वास तकनीक, मुद्रा और शुरुआती ध्यान शामिल हैं। चेयर पोज से लेकर साइड बेंड तक कई ऐसे आसान और आसान आसन हैं जो आपके पूरे शरीर को स्ट्रेच कर देंगे। जिसके अलावा, सुबह जल्दी योग का अभ्यास करना सबसे अच्छा है। तो, शुरुआती लोगों के लिए शुरू करने के लिए यहां कुछ योग हैं:

1. बिल्ली गाय मुद्रा

कैट काउ पोज़ आपकी रीढ़, गर्दन और पीठ के लिए है। आप घर पर इस योगासन का अभ्यास करते हुए लगभग अपने पूरे शरीर को फैला सकते हैं। अपने दिन की शुरुआत कैट काउ पोज़ या सूर्य नमस्कार से करना फिट और स्वस्थ रहने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। अपने शरीर को मोड़ें और अपने हाथों और घुटनों को सीधे अपने कंधों और नितंबों के अनुपात में फर्श पर रखें।सांस भरते हुए गाय की मुद्रा में आ जाएं, फिर बैठी हुई हड्डियों को ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करें, अपनी छाती को आगे की ओर धकेलें और अपने पेट को नीचे करें। इसे आप शुरुआत में 2-3 मिनट तक कर सकते हैं।

2. ऊपर की ओर मुंह करने वाला कुत्ता

ऊपर की ओर मुंह करने वाला कुत्ता आपकी छाती और रीढ़, कलाई, हाथ और कंधों को फैलाता है। आपको फर्श पर लेटना है, अपने पैरों को अपने पीछे फैलाकर, एक दूसरे से केवल कुछ इंच की दूरी पर। आपके पैरों के शीर्ष फर्श पर रहने चाहिए। अपने हाथों को कमर के साथ-साथ अपने शरीर के समानांतर फर्श पर रखें। अपनी कोहनियों को पसली के पास लाने की कोशिश करें। जैसे ही आप अपने हाथों को फर्श पर मजबूती से धकेलते हैं, श्वास लें। अपनी बाहों और पैरों को फर्श से कुछ इंच दूर रखते हुए अपने धड़ को ऊपर उठाएं।

3. रिवर्स नमस्ते

रिवर्स नमस्ते या पेंगुइन पोज़ ताड़ासन का ही एक रूप है। यह ऊपरी शरीर, मुख्य रूप से बाहों और पेट को मजबूत करने के लिए है। आपको अपनी बाहों को पीठ के पीछे रखना है और दोनों हथेलियों को मिलाना है। आपके घुटने इस स्थिति में थोड़े मुड़े हुए हैं और हथेलियाँ एक दूसरे के खिलाफ मजबूती से दब गई हैं। आप इसी पोजीशन में 4-5 मिनट तक रह सकते हैं।

4. कम फलक

लो प्लैंक, जिसे चतुरंग दंडासन भी कहा जाता है, शुरुआती लोगों के लिए एक बहुत ही सामान्य और आसान मुद्रा है। लो प्लैंक में आपको अपने शरीर को जमीन के समानांतर सीधा रखना होता है, शरीर का पूरा भार आपकी हथेलियों और पंजों पर होता है। योगासन में आपकी कोहनी शरीर के साथ समकोण पर होनी चाहिए। प्लांक करते समय बहुत नीचे जाने की गलती न करें, क्योंकि यह आपके अलाइनमेंट और फ्लो में खलल डाल सकता है।

5. योद्धा II

योद्धा II भी शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छे योग में से एक है। आपको अपने पैरों को एक चटाई पर फैलाकर शुरू करना है और फिर अपना दाहिना पैर आगे रखना है। बाएँ पैर को पीछे रखें और अपने धड़ को बाईं ओर और भुजाओं को भुजाओं की ओर रखें। अपने बाएं पैर को सीधा रखते हुए अपने दाहिने घुटने को मोड़ें जब तक कि आपकी जांघ चटाई के समानांतर न हो जाए, फिर अपनी भुजाओं को अपने कंधे के स्तर पर भुजाओं तक पहुँचाएँ। कम से कम तीन से पांच सांसों के लिए इस मुद्रा में रहें। इस आसन को लगभग 3 मिनट तक किया जा सकता है।

कुछ योगासन थे जिनमें शुरुआती लोगों के लिए अपनी सुबह की शुरुआत करने के लिए 15 मिनट की योग दिनचर्या शामिल है। योग स्वास्थ्य समस्याओं का प्रबंधन करने और चिंता और अवसाद से निपटने के लिए भी एक शक्तिशाली अभ्यास है। इस माइंड बॉडी थेरेपी का अभ्यास करने के लिए आप किसी फिटनेस या योग विशेषज्ञ की मदद ले सकते हैं। आप 15 मिनट के योग से शुरुआत कर सकते हैं और फिर अपनी दिनचर्या को कम से कम 40 मिनट तक बढ़ा सकते हैं।

Related News