आमतौर पर हर माता-पिता भोजन के जरिए अपने बच्चे को बेहतर पोषण देने की कोशिश करते हैं। ज्यादातर मामलों में, छोटे बच्चों के माता-पिता अक्सर चिंता करते हैं कि उनका बच्चा कब खुद खाना शुरू करेगा। यह समस्या तब और भी ज्यादा परेशान करने वाली हो जाती है जब बच्चा 3 साल का हो जाता है। इस उम्र में बच्चे कम खाते हैं और खाना ज्यादा बर्बाद करते हैं। या बच्चा खाने-पीने से दूर रहता है। ठीक से खाना न खाने से भी बच्चे का वजन कम हो सकता है। 3 साल की उम्र में बच्चे को खुद खाना खिलाने की आदत डालना बहुत जरूरी है।


अगर बच्चा खुद चीजें खाने लगे तो उसकी सेहत पर बड़ा फर्क पड़ने लगता है। क्या आप भी इस बात से परेशान हैं कि आपका छोटा बच्चा खुद खाना खा रहा है? हालाँकि, इन युक्तियों से आप इसे स्वयं खाने के अभ्यस्त हो सकते हैं। 3 साल की उम्र में बच्चे अपने माता-पिता की नकल जरूर करते हैं। अगर आप खुद खाना खाने की आदत विकसित करना चाहते हैं, तो आपको इसके खिलाफ सेल्फ-फीडिंग का अभ्यास करना चाहिए। बच्चे को खाना खिलाना सिखाएं। शायद यह उसके लिए नई बात है और उसे इसे अपनी आदत बना लेनी चाहिए।

बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए माता-पिता ऐसी चीजें बनाते हैं जो स्वस्थ होती हैं, लेकिन स्वादहीन होती हैं। एक बच्चा या एक वयस्क स्वाद की कलियों में अधिकांश भोजन खाने से बचता है। यदि आप अपने बच्चे में सेल्फ-फीडिंग की आदत डालना चाहते हैं, तो उसके लिए ऐसे खाद्य पदार्थ तैयार करें जो स्वस्थ और स्वादिष्ट भी हों। आप ऐसे भोजन विकल्प ऑनलाइन पा सकते हैं।

अगर आपका बच्चा खुद खाना खा रहा है और खाना गिराता है, तो उसे समझाएं कि गिरा हुआ खाना न खाएं। कभी-कभी माता-पिता अपने काम में व्यस्त हो जाते हैं और बच्चा फर्श पर बचा खाना खा लेता है। ऐसे में उसे लाभ के स्थान पर हानि का सामना करना पड़ सकता है। बच्चे को अपने साथ बिठाएं और उसे बताएं कि कैसे खाना चाहिए और साथ ही उसे सलाह भी दें कि अगर खाना गिर जाए तो वह न खाएं।

Related News