अगर आप मुद्राशास्त्री हैं और आपके पास 5 रुपये का पुराना नोट है, तो आप बिना ज्यादा देर किए 30,000 रुपये तक कमा सकते हैं। हां, आपने उसे सही पढ़ा है!

5 रुपये का एक पुराना नोट आपको इंस्टेंट कैश दिला सकता है। आप इस नोट के बदले में 30,000 रुपये तक कमा सकते हैं बशर्ते आपके नोट पर ट्रैक्टर की तस्वीर हो।

पुराने और दुर्लभ नोटों को कॉइन बाजार के नाम से एक वेबसाइट पर खरीदा और बेचा जाता है। पुराने 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये के नोट कुछ शर्तों के साथ आपको लाखों मिल सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर आपके पास 5 रुपये और 10 रुपये के सिक्के हैं, जिन पर माता वैष्णो देवी खुदी हुई हैं, तो आप उन्हें नीलामी के लिए रख कर लाखों रुपये कमा सकते हैं। ये सिक्के सरकार द्वारा 2002 में जारी किए गए थे और उच्च मांग में हैं। चूंकि, हिंदू माता वैष्णो देवी का बहुत सम्मान करते हैं, ऐसे कई लोग हैं जो इस तरह के एक सिक्के के लिए लाखों खर्च करने को तैयार हैं।

एक और श्रृंखला जो बेहद लोकप्रिय है वह है '786'। मुसलमानों के बीच इस सीरीज की काफी डिमांड है। '786' श्रृंखला वाले करेंसी नोटों को शुभ माना जाता है और एक का मालिक होना समृद्धि का संकेत है।

यदि आपके पास ऐसा कोई नोट है, तो आप वेबसाइट coinbazaar.com पर जा सकते हैं और देख सकते हैं कि आप इसे एक्सचेंज करके कितना प्राप्त कर सकते हैं।


हाल ही में कॉइन बाजार में एक रुपये के पुराने नोट का विज्ञापन आया था। इसके मुताबिक अगर आपके पास 1 रुपए का नोट है और यह उनके मानकों पर खरा उतरता है तो आप इसके बदले 45,000 रुपए कमा सकते हैं। अपने पुराने नोटों की जांच करने से पहले शर्तों को अवश्य जान लें।

Related News