महिला के लिए मां बनना बेहद खास होता है। मां बनने के लिए एक महिला को कई मुश्किलों से गुजरना पड़ता है। परेशानियों का सिलसिला प्रेग्नेंसी के शुरुआती समय से ही शुरू हो जाता है और डिलीवरी तक और इसके कई दिनों बाद तक चलता रहता है। बता दे की, कई महिलाएं प्रसव पीड़ा से बचने के लिए सिजेरियन डिलीवरी कराना पसंद करती हैं। जानकारों की माने तो नॉर्मल डिलीवरी में महिला को दर्द सहना पड़ता है, मगर इसमें महिला की रिकवरी बहुत जल्दी होती है। जिसके अलावा यह बहुत फायदेमंद होता है।कई बार महिलाएं नॉर्मल डिलीवरी की कोशिश करती हैं लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिलती।

नॉर्मल डिलीवरी के लिए प्रेग्नेंसी में करें ये काम-

1. बता दे की, गर्भावस्था के दौरान मीठा या मसालेदार खाना खाने की इच्छा होती है। ऐसे में लालसा दूर करने के लिए चॉकलेट, चाइनीज, पिज्जा जैसी अस्वास्थ्यकर चीजें न खाएं। क्योंकि यह आपके शरीर में वॉटर रिटेंशन को बढ़ाता है, बल्कि हेल्दी चीजें खाएं और क्रेविंग को दूर करें।

2. गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ने के कारण महिलाओं की मांसपेशियां सख्त हो जाती हैं, जिससे वे सामान्य प्रसव का दबाव नहीं झेल पाती हैं। वहीं महिलाओं को इसके लिए तेल मालिश करनी चाहिए ताकि उनका शरीर नॉर्मल डिलीवरी के लिए तैयार हो सके।

3. आपकी जानकारी के लिए बता दे की, गर्भावस्था के दौरान सकारात्मक सोच विकसित करें और तनाव से दूर रहें। हां और इसके लिए अच्छी किताबें पढ़ें, संगीत सुनें या अपनी पसंद का कोई भी काम करें।

Related News