दक्षिण भारत में ऐसी कई जगहें हैं जो घूमने के लिए बहुत ही खूबसूरत और आकर्षक हैं। केरल उन जगहों में से एक है। केरल हमेशा से पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है। हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक यहां आते हैं और मनोरम दृश्यों में खो जाते हैं। यह हनीमून हो या बेबीमून, सभी अवसरों पर पर्यटक केरल आते हैं। केरल में घूमने के लिए कई जगहें हैं। केरल प्रकृति प्रेमियों के लिए एक बेहतरीन जगह है। आप इसके खूबसूरत नज़ारों के साथ समुद्र तटों का भी आनंद ले सकते हैं।

आप चाहें तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ छुट्टियों का आनंद भी ले सकते हैं। केरल में कई हिल स्टेशन हैं जहाँ आप अपनी छुट्टियों को बहुत यादगार बना सकते हैं। अगर आप भी निकट भविष्य में कहीं घूमने जाने की योजना बना रहे हैं, तो केरल जरूर जाएं। आपकी छुट्टी काफी यादगार रहेगी। आप केरल के इन हिल स्टेशनों पर जा सकते हैं और बहुत आनंद ले सकते हैं। केरल के इडुक्की जिले में स्थित, यह जगह सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है।

यह समुद्र तल से 16 सौ मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस ऊंचाई पर चाय की खेती की जाती है। इसके लिए आप मुन्नार में चाय बागानों की सैर भी कर सकते हैं। मालमपुझा केरल के पलक्कड़ जिले में स्थित है। यह एक पारिवारिक गंतव्य है। यहां आप अपने परिवार के साथ घूमने जा सकते हैं और क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। मालमपुझा में पार्क, उद्यान और चाय बागान हैं जो आप देख सकते हैं। यह एक आदर्श छुट्टी गंतव्य है। इस जगह को केरल के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में गिना जाता है। यहां आपको ऊंची पहाड़ियां, झरने और नारियल के पेड़ मिलेंगे।

यह आपके लिए एक सही गंतव्य है यदि आप हिल स्टेशन पर अपनी छुट्टी बिताना चाहते हैं और आनंद लेना चाहते हैं। जब भी आपको मौका मिले, आप इस जगह पर एक बार जरूर जाएं। पोनमुडी एक स्थानीय शब्द है, जिसका हिंदी में शाब्दिक अर्थ है सुंदर चोटी। पोनमुडी तिरुवनंतपुरम जिले में स्थित है। इसकी समुद्र तल से ऊँचाई 11 सौ मीटर है। यह तिरुवनंतपुरम से 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आप यहां ट्रैकिंग और लंबी पैदल यात्रा का आनंद ले सकते हैं।

Related News