लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दियों में हम सबसे ज्यादा बीमार पड़ते हैं, क्योंकि सर्दियों के मौसम में हमारा है इम्यूनिटी पावर कमजोर जाता है साथ ही ठंडी हवाओं की वजह से सर्दी जुकाम और खांसी की समस्या से भी हमें जूझना पड़ता है। इसलिए सर्दियों के मौसम में हमें सबसे ज्यादा एनर्जी और रोग प्रतिरोधक क्षमता की आवश्यकता होती है। दोस्तों आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी शुरुआत सर्दियों में करने पर आपका इम्यूनिटी पावर मजबूत होगा और आप सर्दियों में बार बार बीमार नहीं पड़ेंगे।

1.सर्दियों के मौसम में रोज नींबू और अदरक का सेवन करने से हमारा इम्युनिटी पावर मजबूत होता है, जि ससे हम बार-बार बीमार नहीं पड़ते हैं।

2.सर्दियों के मौसम में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप चकुंदर और तुलसी का सेवन भी कर सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार चकुंदर को विटामिन और मिनरल्स का स्टोर हाउस माना जाता है, तुलसी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है।

3.आंवला, हल्दी और काली मिर्च सर्दियों में सर्दी-जुकाम खांसी और कफ की समस्या सबसे ज्यादा होती है, इससे छुटकारा पाने के लिए सर्दियों में रोज आंवला, हल्दी और काली मिर्च का सेवन करें।

Related News