नट्स तो सभी खाते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट कई तरह से सेहतमंद होते हैं। अखरोट खाने से गंभीर बीमारियां भी दूर होती हैं। अखरोट को ब्रेन फूड भी कहा जाता है, क्योंकि ये दिमाग को उत्तेजित करने का काम करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अखरोट का सेवन पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना अखरोट खाने वाले पुरुष शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने और प्रजनन क्षमता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

एक रिपोर्ट में पाया गया कि रोजाना अखरोट खाने से पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद मिल सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अखरोट में कई पोषक तत्व होते हैं जो शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अखरोट विटामिन ई, जिंक, सेलेनियम, फोलेट और ओमेगा -3 फैटी एसिड के साथ एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं। अध्ययनों में पाया गया है कि पुरुष शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने और प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए एक दिन में 70 से 75 ग्राम अखरोट खा सकते हैं। इससे स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद मिलती है।

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए अखरोट का सेवन बहुत जरूरी है। लेकिन आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि हमेशा भीगे हुए अखरोट का ही सेवन करें। इसके लिए आपको अखरोट को कम से कम 7 से 8 घंटे के लिए पानी में भिगोना है और फिर उसका सेवन करना है। डायटीशियन के अनुसार अखरोट का सेवन आप कभी भी कर सकते हैं। लेकिन सुबह खाली पेट अखरोट खाना सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है।


शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने और स्वास्थ्य में सुधार के लिए एक आदमी हर सुबह रात भर पानी में भिगोए हुए अखरोट का सेवन करता है। स्पर्म काउंट बढ़ाना हर पुरुष के लिए बहुत जरूरी होता है। अखरोट आपके शरीर में अन्य कमियों को भी दूर करने का काम करता है।

Related News