पैदल चलना अपने आप में एक बेहतर व्यायाम है। विशेषज्ञों के अनुसार, सुबह और शाम सिर्फ 30 मिनट की सैर हमें कई शारीरिक और मानसिक बीमारियों से बचाती है। लेकिन आजकल कंप्यूटर की तकनीकी दुनिया ने हमारे चलने की आदत को लगभग खत्म कर दिया है। मोबाइल और लैपटॉप के एक क्लिक से घर बैठे सभी काम हो जाते हैं। यहां तक ​​कि अगर जरूरत पड़ने पर आपको कहीं जाना हो, तो भी आपको बिना वाहन के चलने की आदत नहीं है। लेकिन अगर आप वास्तव में फिट और तंदुरुस्त रहना चाहते हैं, तो आपको हर दिन थोड़ी सैर अवश्य करनी चाहिए। जानें क्या हैं पैदल चलने के फायदे।

मोटापा कई बीमारियों का मूल कारण माना जाता है, लेकिन आज के खराब आहार और खराब जीवनशैली के कारण छोटे बच्चे भी मोटे होते जा रहे हैं। वास्तव में, हम दिन भर खाने से मिलने वाली कैलोरी को बर्न करने के लिए शारीरिक रूप से कुछ नहीं करते हैं, जिससे हमारे शरीर में वसा जमा हो जाती है। लेकिन अगर आप नियमित रूप से चलते हैं, तो यह आपकी अतिरिक्त कैलोरी को जला देता है, जो शरीर पर वसा के जमाव को रोकता है और कुछ ही दिनों में वसा को हटा देता है। तमाम शोध बताते हैं कि रोजाना टहलने से जानलेवा बीमारी कैंसर का खतरा कम होता है। इसके अलावा, चलने से याददाश्त में सुधार होता है और प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है।

इससे पाचन तंत्र में सुधार होता है और फेफड़े मजबूत होते हैं और काम करने की उनकी क्षमता बढ़ती है। आजकल मधुमेह बुजुर्गों के साथ-साथ बच्चों और युवाओं में भी तेजी से बढ़ रहा है। यह काफी हद तक इस तथ्य के कारण है कि बच्चे अब बाहरी गतिविधियों के बजाय इनडोर खेलों तक ही सीमित हैं। लेकिन अगर आप इसे अपने और अपने बच्चों के साथ रोजाना लेने की आदत बना लेते हैं, तो मधुमेह का खतरा आपके आसपास नहीं भटकता है।

प्रतिदिन 3000 से 7500 कदम चलना मधुमेह को नियंत्रित करने का सबसे सुरक्षित तरीका है। रोजाना एक घंटे की सैर कोलेस्ट्रॉल की समस्या को नियंत्रित करती है। कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक, हाई बीपी और दिल से जुड़ी अन्य बीमारियों का एक प्रमुख कारण है। रोजाना सुबह और शाम आधे घंटे टहलना दिल की समस्याओं के खतरे को कम करता है। आजकल लोग काम के दबाव के कारण अक्सर तनाव में रहते हैं। नियमित आधे घंटे की सैर शरीर में तनाव हार्मोन के उत्पादन को कम करती है।

Related News