काशी को शिव की नगरी कहा जाता है, क्योंकि यहां भगवान के कई रहस्यमयी मंदिर प्राचीन समय से स्थापित है परंतु भगवान शिव की इसी नगरी में एक रहस्यमयी मंदिर भगवान दत्तात्रेय का है, जो यहां का चमत्कारी मंदिर माना जाता है।

यहां मिलती है सफ़ेद दाग से निजात
काशी के प्राचीन ब्रह्माघाट पर गुरू दत्तात्रेय भगवान का मंदिर स्थित है। मंदिर के बाहर लगा शिलापट्ट इमारत के तकरीबन डेढ़ सौ साल पुराना होने की गवाही देता है लेकिन बनारस के पुरोनियों का कहना है कि भगवान दत्तात्रेय के इस मंदिर का इतिहास दो सौ साल से भी ज्यादा पुराना है।


काशी स्थित यह देवस्थान उत्तर भारत का अकेला है। भगवान दत्तात्रेय के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने अब तक देह त्याग नहीं किया है। वो पूरे दिन भारत के अलग अलग क्षेत्रों में विचरते रहते हैं। इसी क्रम में वो हर रोज गंगा स्नान के लिए प्रात:काल काशी में मणिकर्णिका तट पर आते हैं। मणिकर्णिका घाट स्थित भगवान दत्तात्रेय की चरण पादुका इस बात का प्रमाण है। कहते हैं कि ब्रह्माघाट स्थित मंदिर में भगवान दत्तात्रेय के दर्शन मात्र से मनुष्य को सफ़ेद दाग जैसे असाध्य रोग से मुक्ति मिलती है।

बनारस के पुरनिये ब्रह्माघाट के मंदिर में दर्शन मात्र से हुए चमत्कारों की कथा सुनाते अघाते नहीं हैं। उनका कहना है कि ये वो जगह है जहां मन मांगी मुराद मिलती है।

Related News