बारिश का मौसम आने वाला है और लोग इसके आने से पहले ही घूमने का प्लान बना रहे हैं. यदि आप भी कहीं जाने की सोच रहे हैं तो हम आपको उन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। यह वह जगह है जहां आप जा सकते हैं और बारिश का आनंद ले सकते हैं।

दार्जिलिंग- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यहां आप जून से सितंबर के बीच जा सकते हैं और जमकर इसका लुत्फ उठा सकते हैं। आप यहां चाय बागान की सैर, मठ की सैर, टॉय ट्रेन की सवारी, शॉपिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। मानसून के मौसम में यहां के प्रमुख आकर्षण बटेसिया लूप, शांति शिवालय, टाइगर हिल, जापानी मंदिर, रॉक गार्डन आदि हैं। आप यहां हर जगह घूमने का मजा ले सकते हैं।

कर्नाटक- बता दे की, कर्नाटक बारिश के मौसम में सबसे अच्छा है। मानसून का मौसम हर साल जुलाई से सितंबर तक रहता है और इस दौरान क्षेत्र के आधार पर तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है। यहां सूर्यास्त बिंदु और देखने के लिए झरने हैं। जिसके अलावा यहां मैसूर पैलेस, बैंगलोर पैलेस, विथला मंदिर, विरुपाक्ष मंदिर, हम्पी आदि हैं।

कौसानी- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, कौसानी की यात्रा के लिए मानसून का मौसम ऑफ सीजन माना जाता है। दरअसल, यहां मानसून का मौसम जून में शुरू होकर सितंबर तक रहता है। मध्यम मात्रा में बारिश होती है जो इसे हरे भरे स्वर्ग में बदल देती है। आप यहां ट्रेकिंग और दर्शनीय स्थलों की सैर कर सकते हैं। इसके अलावा यहां गांधी आश्रम, रुद्रधारी जलप्रपात और गुफाएं, चाय के बागान, अनाशक्ति आश्रम, नाशपाती फार्म, बैजनाथ मंदिर आदि हैं जो आपको सूट करेंगे।

पंचगनी, हिल स्टेशन और मानसून प्रेमियों के लिए पंचगनी बेहद खास जगह है। जुलाई के महीने में यहां मानसून का मौसम शुरू हो जाता है। यहां सूखे इलाके और हरे भरे परिदृश्य हैं। आप यहां ट्रेकिंग और दर्शनीय स्थलों की यात्रा कर सकते हैं।

कोडाइकनाल तमिलनाडु- बता दे की, कोडाइकनाल में मानसून के मौसम में औसतन वर्षा होती है। मानसून में यहां की जगह पर्यटकों के लिए जन्नत बन जाती है। आप यहां ट्रेकिंग, दर्शनीय स्थलों की यात्रा और बोटिंग कर सकते हैं। जिसके अलावा यहां घूमने के लिए कोडाई लेक, पिलर रॉक, डेविल्स किचन और कोकर्स वॉक है।

Related News