यदि आप घूमने की सोच रहे हैं और आपको कोई जगह समझ में नहीं आ रही है तो आप हरिद्वार जा सकते हैं। यह एक ऐसी जगह है जो पूरे देश में मशहूर है और लोग यहां जाने के लिए हमेशा उत्सुक रहते हैं।यह हिंदू उपासकों के लिए एक पूजनीय स्थान है और यहां हर साल सैकड़ों भक्त आते हैं और गंगा में स्नान करते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि न केवल भक्त बल्कि पर्यटक भी सुंदर दृश्यों को देखने के लिए हरिद्वार आते हैं। यदि आप भी हरिद्वार जा रहे हैं तो यहां के पड़ोस के कुछ मशहूर हिल स्टेशनों पर घूमने का मजा ले सकते हैं। आज हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

* मसूरी घूमना हर किसी को पसंद होता है। हरिद्वार के पास स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। जी हां, और यहां आप जाड़े के मौसम में जाते हैं और यहां के नजारों में खुद को भूल जाते हैं। घूमने के लिए कई खास जगहें हैं और आप अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं।

* कनाताल एक छोटा शहर है और मसूरी से लगभग 38 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। कई लुभावने नजारे हैं जिन्हें देखना हर कोई पसंद करता है। आप यहां हरी-भरी हरियाली और मनमोहक मंदिरों का लुत्फ उठा सकते हैं। आप यहां घूमना पसंद करेंगे।

* अगर आप भी हरिद्वार गए हैं तो इस बार बगल में स्थित नैनीताल हिल स्टेशन का लुत्फ उठाएं। नैनीताल को रिसॉर्ट्स के शहर के रूप में भी जाना जाता है और यहां न सिर्फ परिवार बल्कि कपल्स भी खूब घूमने जाते हैं। यहां कई खास झीलें हैं जिनका आप लुत्फ उठाएंगे।

* आपने रानीखेत शहर की खूबसूरती के चर्चे तो सुने या पढ़े ही होंगे. हर कोई अपने आसपास के पहाड़ों के शानदार नजारों के साथ समय बिताना पसंद करता है। दरअसल यहां के खूबसूरत पहाड़, मैदान और मंदिर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। आपको बता दें कि रानीखेत दरअसल हरिद्वार के पास अंडररेटेड हिल स्टेशनों में से एक है।

*शिमला की बर्फ पर्यटकों को खूब भाती है। दरअसल, हिमाचल प्रदेश की राजधानी पर्यटकों के लिए लोकप्रिय जगह है। शिमला भी हरिद्वार के करीब है और शिमला घूमने के लिए सर्दी सबसे अच्छा मौसम है।

Related News