इंटरनेट डेस्क। आज के समय में हर व्यक्ति स्किन से जुड़ी किसी ने की समस्या से परेशान है। स्किन पर होने वाली समस्याओं में सबसे आम समस्या चेहरे पर होने वाले मुहांसों की है। चेहरे पर मुंहासे होना एक आम समस्या है। इस समस्या का सामना करना पड़ता है। चेहरे पर होने वाली मुहांसों से राहत पाने के लिए लोग अलग-अलग उपाय अपनाते हैं। बाजार में मिलने वाले महंगे महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं। घरेलू नुस्खा में आप विटामिन ई ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। विटामिन ई ऑयल आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज के साथ-साथ आपकी त्वचा को फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाने में सहायता करता है। यह ऑयल मुहांसों से होने वाले निशान को दूर करने में सहायता करता है। के माध्यम से आपको बताते हैं कि चेहरे पर होने वाले मुहांसों से राहत पाने के लिए विटामिन ई ऑयल का इस्तेमाल किस तरह कर सकते हैं आइए जानते हैं विस्तार से -

* हल्दी और विटामिन ई का करें इस्तेमाल :

हल्दी और विटामिन ई दोनों ही ऐसी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल अधिकतर ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है। चेहरे पर होने वाले मुहांसों से राहत पाने के लिए आप एक कटोरी में दो से तीन विटामिन ई कैप्सूल का ऑयल निकालें फिर इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं। अब इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर ले फिर इसे चेहरे पर लगाएं। कुछ समय इस मिश्रण को चेहरे पर लगा रहने दे। इसके बाद चेहरे को सादा पानी से धो लें।

* एलोवेरा और विटामिन ई से बनाए फेसपैक :

एलोवेरा को स्किन के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है। एलोवेरा और विटामिन ई का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक कटोरी में 34 विटामिन ई के कैप्सूल में से ऑयल निकालना होगा। इस वेल में एलोवेरा जेल मिलाएं फिर इसे अच्छे से मिक्स कर ले मिक्स करने के बाद इसे चेहरे पर अप्लाई करें और धीरे-धीरे पहुंचा की मसाज करें। 20 से 25 मिनट तक इस मिश्रण को चेहरे पर लगा रहने दें। फिर चेहरे को सादा पानी से धो लेना चाहिए।

* शहद और विटामिन ई से बनाए फेस पैक :

शहद का इस्तेमाल भी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है इसके इस्तेमाल से त्वचा को कई लाभ मिलते है। शहद और विटामिन ई का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक कटोरी में दो से तीन भी विटामिन ई कैप्सूल का ऑयल निकलना होगा । अब इस ऑयल में थोड़ा शहद मिलाकर इसे अच्छे से मिक्स कर ले। इस मिश्रण को चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी अच्छे से लगाएं। कुछ समय इस मिश्रण को लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को साधा पानी से धो लें।

* जोजोबा ऑयल और विटामिन ई ऑयल का करें इस्तेमाल :

विटामिन ई ऑयल ओर जोजोबा ऑयल दोनों ही त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। इनका चेहरे पर इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको एक कटोरी में 34 विटामिन ई कैप्सूल का ऑयल निकलना होगा। फिर इसमें एक चम्मच जोजोबा ऑयल मिलाकर अच्छे से मिक्स कर ले। अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं फिर त्वचा की मसाज करें सोहेल को त्वचा पर कम से कम आधा घंटा लगा रहने दें। इसके बाद त्वचा को साधारण पानी से धो लें।

Related News