भारत सरकार ने, विभिन्न राज्य सरकारों के सहयोग से, आबादी के विभिन्न क्षेत्रों को सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से कई लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं लागू की हैं। इन पहलों में स्वास्थ्य, राशन, आवास, बीमा और पेंशन जैसे क्षेत्र शामिल हैं, जिससे देश भर में लाखों लोग लाभान्वित होंगे। इस रोस्टर में हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई 'प्रधानमंत्री विश्वकर्माकौशल सम्मान योजना' शामिल है। यह योजना विशेष रूप से 18 पारंपरिक व्यवसायों को लक्षित करती है, यह सुनिश्चित करती है कि इन व्यवसायों में लगे लोगों को कार्यक्रम के तहत उल्लिखित लाभ प्राप्त हों।

Google

पात्रता मापदंड:

यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आप 'प्रधानमंत्री विश्वकर्माकौशल सम्मान योजना' के लिए योग्य हैं, निम्नलिखित पात्रता मानदंडों पर विचार करें। यदि आप सुनारी, सिलाई, मूर्तिकला, बंदूक बनाना, पत्थर पर नक्काशी, जूते बनाना, गुड़िया और खिलौने बनाना, हथौड़ा और टूलकिट बनाना, मछली पकड़ने का जाल बनाना, या टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाना जैसे व्यवसायों में लगे हुए हैं, तो आप इस योजना के लिए पात्र हैं। .

Google

इसके अतिरिक्त, चिनाई, नाव निर्माण, ताला बनाने, पत्थर तोड़ने, नाई, मनका बनाने या लोहार बनाने में शामिल व्यक्ति भी पात्र हैं। हालाँकि, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि योजना के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए आवेदकों की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

Google

आवेदन प्रक्रिया:

यदि आप पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, तो योजना के लिए आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें। अपने नजदीकी सेवा केंद्र पर जाएं और अपना पहचान पत्र, आधार कार्ड और निवास प्रमाण पत्र जैसे आवश्यक दस्तावेज साथ लाएं। केंद्र पर पहुंचकर आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए नामित अधिकारी से सलाह लें।

Related News