PC:jagran

दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल का सबसे प्रसिद्ध डेस्टिनेशन है, जो साल भर पर्यटकों को आकर्षित करता है। इस क्षेत्र की सुंदरता और पर्यटक आकर्षणों की प्रचुरता देश और दुनिया भर के लोगों को मंत्रमुग्ध कर देती है। हालाँकि, पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग ही एक मात्र घूमने लायक डेस्टिनेशन नहीं है बल्कि अन्य कई जगहें हैं, जैसे दोआर, सुंदरबन, दीघा, कलिम्पोंग, कुर्सेओंग, चंदननगर आदि।

पश्चिम बंगाल का हर एक शहर अपनी कोई न कोई खासियत लिए हुए है लेकिन एक चीज़ जो हर जगह कॉमन मिलेगी वो है प्राकृतिक खूबसूरती। यदि आप इस सुंदरता को करीब से अनुभव करना चाहते हैं, तो रामधुरा के छोटे से गाँव की यात्रा की योजना बनाने पर विचार करें। दार्जिलिंग से केवल 30 किलोमीटर और कलिम्पोंग से 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, रामधुरा एक शांत वातावरण प्रदान करता है जहां आप आसानी से कंचनजंगा चोटियों का मनमोहक नजारा देख सकते हैं, इस नजारे अपने कैमरे के लेंस के माध्यम से कैद कर सकते हैं।

रामधुरा के आसपास घूमने लायक स्थान:

एचे गाँव: रामधुरा से केवल 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, अच्छे गाँव अपनी जैविक खेती के लिए प्रसिद्ध है।

PC: Tripoto

टिनचूली और तुकदाह: ये गांव अपने विशाल और सुगंधित चाय बागानों के लिए जाने जाते हैं। ब्रिटिश काल की पुरानी इमारतों को देखना आपकी यात्रा में एक ऐतिहासिक स्पर्श जोड़ता है।

बाड़ा मंगवा: इस गांव में आप तीस्ता और रंगीत नदियों का शानदार संगम देख सकते हैं। गाँव में सीढ़ीदार खेत इसके सुरम्य आकर्षण में योगदान करते हैं।

रामधुरा जाने का सबसे अच्छा समय:

पश्चिम बंगाल में अधिकांश स्थानों को कवर करने का आदर्श समय सितंबर से मार्च तक है। इस अवधि के दौरान, मौसम सुहावना होता है, जिससे आप इस क्षेत्र का खुलकर भ्रमण कर सकते हैं।

PC: Inside Darjeeling

रामधुरा गाँव तक कैसे पहुँचें:

हवाई मार्ग द्वारा: पश्चिम बंगाल का बागडोगरा हवाई अड्डा अधिकांश स्थानों के लिए निकटतम हवाई अड्डा है। वहां से, आपको आसानी से कलिम्पोंग के लिए टैक्सी मिल सकती है, और आगे बढ़ने के लिए कलिम्पोंग से विभिन्न परिवहन विकल्प उपलब्ध हैं।

ट्रेन से: यदि आप ट्रेन यात्रा पसंद करते हैं, तो न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन निकटतम विकल्प है। यहां से रामधुरा पहुंचने के लिए परिवहन आसानी से उपलब्ध है।

सड़क मार्ग से: पश्चिम बंगाल के अधिकांश शहर कलिम्पोंग के लिए साझा कैब या बसें प्रदान करते हैं। वहां से आप गांव तक पहुंचने के लिए दूसरा वाहन ले सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News