भारत में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया जाता है। इस वर्ष, चूँकि छुट्टियाँ सप्ताहांत पर पड़ रही हैं, यह एक छोटी छुट्टी की योजना बनाने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रस्तुत करता है। यदि आप गणतंत्र दिवस की छुट्टियों का अधिकतम लाभ उठाना चाहते हैं और नई जगहों की खोज करना चाहते हैं, तो आज हम इस लेख के माध्यम से आपको कुछ अनोखी जगहों के बारे में बताएंगे-

google

1. मेचुका: अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश की मेचुका घाटी में बसा यह छोटा सा शहर समुद्र तल से लगभग 6,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। अपने आकार के बावजूद, मेचुका एक शांत छुट्टी का अनुभव प्रदान करता है, जो पहाड़ों, सियोम नदी और हरे-भरे जंगलों से घिरा हुआ है। ट्रैकिंग, घुड़सवारी, शहर भ्रमण जैसी गतिविधियों और फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए मेचुका एक स्वर्ग साबित होगा।

2. तवांग:

विश्व स्तर पर दूसरे सबसे बड़े बौद्ध मठ, तवांग मठ के लिए जाना जाता है, तवांग जनवरी में एक अनोखे गंतव्य की तलाश करने वाले साहसिक प्रेमियों को आकर्षित करता है। इस सुंदर स्थान का अन्वेषण करें और अन्य दर्शनीय स्थलों की खोज करें जो तवांग को गणतंत्र दिवस की त्वरित छुट्टी के लिए एक अद्वितीय गंतव्य बनाते हैं।

google

3. लम्बासिंघी:

जो लोग 'आंध्र प्रदेश में कश्मीर' के आकर्षण का अनुभव करना चाहते हैं, उनके लिए लंबासिंघी हरे-भरे चाय और कॉफी के बागानों से घिरा एक सुरम्य गांव है। पारिवारिक यात्रा के लिए बिल्कुल उपयुक्त, लम्बासिंघी एक अनोखा और सुंदर वातावरण प्रदान करता है जो निश्चित रूप से स्थायी यादें छोड़ जाएगा।

4. डाउकी:

उत्तरी राज्य मेघालय में स्थित, डॉकी अपने प्राचीन पानी के लिए प्रसिद्ध है। प्रचुर हरियाली इस जगह के आकर्षण को बढ़ाती है। उमंगोट नदी, जाफलोंग ज़ीरो पॉइंट और बुरहिल फॉल्स जैसे आकर्षणों का अन्वेषण करें, जो डॉकी को एक अवश्य देखने योग्य गंतव्य बनाते हैं।

google

5. जिभी:

हिमाचल प्रदेश के लुभावने परिदृश्यों में बसा, जिभी एक आश्चर्यजनक गाँव है जो बहती नदियों, हरी-भरी घाटियों और मनोरम झरनों से घिरा हुआ है। यह छिपा हुआ रत्न ट्रैकिंग, कैंपिंग, प्रकृति की सैर और फोटोग्राफी के अवसर प्रदान करता है, जो इसे गणतंत्र दिवस को यादगार बनाने के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है।

Related News