pc: Zee Business

केंद्र सरकार अपने नागरिकों के लिए कई योजनाएं चलाती है, जिनमें से प्रत्येक आबादी के विभिन्न वर्गों को लाभ पहुंचाने के लिए बनाई गई है। इनमें से कई योजनाएँ भविष्य की योजना के लिए अत्यधिक प्रभावी होने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। महिलाओं, बुजुर्गों और यहां तक कि युवा लड़कियों के लिए भी कई योजनाएं हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार वर्तमान में एक ऐसी योजना लागू कर रही है, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि माता-पिता को अपनी बेटियों के भविष्य के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इस पहल के जरिए माता-पिता अपनी बेटियों के लिए 70 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं. आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानें।

सुकन्या समृद्धि योजना:
2015 में, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पहल के तहत, मोदी सरकार ने लड़कियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की। कोई भी माता-पिता अपनी 10 वर्ष से कम उम्र की बेटियों के लिए लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत खाता खोलकर, वे अपनी बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए निवेश कर सकते हैं, जिसका लक्ष्य शिक्षा और विवाह से संबंधित वित्तीय चिंताओं को दूर करना है।

70 लाख तक जमा करें:
सुकन्या समृद्धि योजना लड़कियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए बनाई गई एक दीर्घकालिक बचत योजना है। सरकार 8% से अधिक की ब्याज दर प्रदान करती है, जो इसे एक आकर्षक निवेश बनाती है। यदि माता-पिता अपनी बेटियों के लिए इस योजना के तहत 5 साल की उम्र में खाता खोलते हैं और सालाना लगभग 1.5 लाख रुपये जमा करते हैं, तो लड़की के 21 साल की होने तक लगभग 70 लाख जमा हो जाएंगे। इस योजना में निवेश की अवधि 15 वर्ष है।

अगर आप 15 साल तक सालाना 1.5 लाख निवेश करते हैं तो जमा रकम 22.50 लाख होगी. 8.2% की ब्याज दर को ध्यान में रखते हुए, आप इस अवधि के दौरान ब्याज के रूप में 46,77,578 रुपये कमाएंगे। इसलिए, जब आपकी बेटी 21 साल की हो जाएगी, तो उसके खाते में लगभग 69,27,578 रुपये यानी लगभग 70 लाख रुपये जमा हो जाएंगे।

इस योजना से कौन लाभ उठा सकता है?
सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ 10 वर्ष से कम उम्र की किसी भी लड़की को मिल सकता है। केवल दो बेटियों वाले परिवार इस योजना के लिए पात्र हैं। लाभ प्राप्त करने के लिए इच्छुक व्यक्ति निकटतम डाकघर या बैंक शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

शिक्षा या विवाह के लिए निकासी:
इस योजना के तहत, माता-पिता अपनी बेटियों की उच्च शिक्षा या शादी के लिए जमा राशि का 50% तक निकाल सकते हैं। हालाँकि, पूरी राशि लड़की को तभी सौंपी जा सकती है जब वह 21 वर्ष की हो जाए।

सुकन्या समृद्धि योजना अनुकूल ब्याज दर और आयकर लाभ के साथ एक उत्कृष्ट दीर्घकालिक बचत योजना के रूप में कार्य करती है। चाहे उच्च शिक्षा के लिए हो या शादी के खर्च के लिए, माता-पिता अपनी बेटियों के भविष्य के लिए वित्तीय सुरक्षा प्रदान करते हुए आवश्यकतानुसार धन निकाल सकते हैं।

Related News