इंसान अंतरिक्ष में पहुंच चुका हैं और इसके अलावा कई ऐसे अंतरिक्ष यात्री भी है जो वहां पर लंबा समय गुजार चुके हैं। अंतरिक्षयात्रिओं के कई वीडियो आपने देखें होंगे जिसमें वे उड़ते हुए नजर आते हैं। ऐसे में आम इंसान ये जानने में बेहद रूचि दिखाता है कि वहां का रहन सहन कैसा होता है।

इस बीच नासा की अंतरिक्ष यात्री मेगन मैकआर्थर ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से एक वीडियो को शेयर किया जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। इसमें वे अपने बाल धोते हर नजर आ रही है।

इसे नासा की एक एस्ट्रोनॉट मेगन मैकआर्थर ने शेयर किया है। आप देख सकते हैं कि माइक्रो ग्रेविटी में वे किस तरह अपने बालों को धो रही हैं। वीडियो के शुरुआती क्षणों में मेगन अपना परिचय देते हुए कहती हैं - "मुझसे अक्सर पूछा जाता है कि इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में रहते हुए एस्ट्रोनॉट अपने दैनिक कार्य कैसे करते हैं?" "इसी वजह से आज मैं आपको दिखाने वाली हूं कि स्पेस में बाल को कैसे धोया जाता है?"

आप मेगन के बालों को इधर उधर जाते हुए भी दख सकते हैं। उसके बाद मेगन बड़ी ही सावधानी के साथ बोतल के पानी से तौलिए को गीला करती हैं। उसके बाद वो अपने बालों को तौलिए से अच्छी तरह से साफ करती हैं। मेगन का कहना है कि - "माइक्रो ग्रेविटी में बालों को धोना काफी मजेदार काम है।" वे बालों में एक खास शैंपू भी लगाती है। शैंपू लगाने के बाद मेगन दोबारा अपने बालों को तौलिए से साफ करती हैं।

Related News