दुनिया भर में 18 जून को अंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस के रूप में मनाया जाता है। पिकनिक शब्द फ्रेंच भाषा से आया है, जिसका अर्थ है प्रकृति के बीच बैठकर भोजन का आनंद लेना। आपकी जानकारी के लिए बता दे की, पिकनिक डे मनाने का मकसद लोगों को प्रकृति के प्रति जागरूक करना और अपने व्यस्त कार्यक्रम में से समय निकालकर प्रकृति की गोद में कुछ समय बिताना है। भारत में कई खूबसूरत पिकनिक स्पॉट हैं, इसके साथ ही भारत में कई डरावने पिकनिक स्पॉट हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

बरोग टन, हिमाचल प्रदेश - बता दे की, यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल कालका-शिमला रेलवे लाइन में बनी बरोग सुरंग भी बेहद डरावनी है। यह सुरंग कालका से 41 किमी की दूरी पर स्थित बरोग स्टेशन के पास स्थित है और इस सुरंग का नाम ब्रिटिश इंजीनियर कर्नल बरोग के नाम पर रखा गया है। कहा जाता है कि कर्नल बड़ोग को इस टनल को बनाने की जिम्मेदारी मिली थी। इस सुरंग को बनाने के लिए कर्नल ने दोनों सिरों पर निशान लगाकर सुरंग खोदने का आदेश दिया। यह सुरंग बीच में मिल जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. उसके बाद कर्नल बड़ोग की गलती पर ब्रिटिश सरकार ने उन्हें फटकार लगाई और जुर्माना लगाया और इससे दुखी होकर कर्नल ने इस सुरंग के पास खुद को गोली मार ली। तब से लेकर अब तक कर्नल की आत्मा यहां भटकती है.

कुलधरा गाँव जैसलमेर, राजस्थान- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, कुलधरा गाँव राजस्थान के जैसलमेर जिले में स्थित है। दरअसल यह भारत की सबसे डरावनी जगहों में से एक है और इसे भूतों का गांव भी कहा जाता है। कहा जाता है कि जो भी इस गांव में आता है वह बहुत दुखी रहने लगता है। जैसलमेर से महज 18 किमी दूर इस गांव में कभी 600 लोगों का परिवार रहता था। 18वीं सदी में सलाम सिंह गांव की एक लड़की से शादी करना चाहते थे, गांव वाले अय्याश सलाम को अपनी बेटी देने को तैयार नहीं थे. सभी ने रात भर गांव छोड़ दिया और रास्ते में इस जगह को श्राप दे दिया। लोगों का कहना है कि आज भी महिलाओं की पायल और चूड़ियों की आवाज सुनाई देती है।

खैरताबाद साइंस कॉलेज, हैदराबाद- हैदराबाद, तेलंगाना में स्थित खैरताबाद साइंस कॉलेज भी भारत की डरावनी जगहों में से एक है। खबरों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बता दे की, जब इस कॉलेज को बंद किया गया तो यहां की लैब में कुछ लाशें पड़ी थीं. तब से कुछ लोगों ने इस जगह पर कंकालों को चलते हुए देखा है। इसके अलावा यहां से डरावनी आवाजें भी आती हैं।

भानगढ़ किला, अलवर, राजस्थान- बता दे की, राजस्थान के अलवर जिले में सरिस्का अभ्यारण्य से सटा भानगढ़ किला, भारत के सबसे भयावह स्थानों में से एक है। इस किले को आमेर के राजा भगवंत दास ने साल 1583 में बनवाया था। जी हां और इस किले के बारे में कहा जाता है कि शाम के बाद यहां किसी का भी जाना मना है। इसके साथ ही कुछ स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां कई लोग गायब भी हुए हैं. वैसे इस किले के बाहर साफ लिखा है कि शाम के बाद यहां न रुकें।

Related News