विभिन्न प्रकार के आहार के बीच हमेशा एक निरंतर लड़ाई होती है जिसके बारे में अधिक पौष्टिक होता है। यह कभी न खत्म होने वाली बहस की तरह लगता है और खासकर जब यह शाकाहारी भोजन और शाकाहारी भोजन के बीच हो। अब सबसे पहले, दोनों प्रकार के आहार अत्यधिक पौष्टिक होते हैं अगर आप इसे संतुलित अनुपात में लेते हैं। कई बार ऐसा भी हो सकता है कि कुछ मामलों में शाकाहारी व्यक्ति के लिए बेहतर होता है और अन्य के लिए शाकाहारी भोजन सबसे अच्छा काम करता है। आइए हम पूर्व-मान न लें और वास्तविक तथ्यों और पौष्टिक घटकों को देखें जो यह निर्धारित कर सकते हैं कि कौन सा अधिक स्वस्थ आहार है।

शाकाहारी बनाम शाकाहारी: क्या अंतर है?

बहुत से लोग हैं जो शाकाहार और शाकाहार की ओर रुख कर रहे हैं। दोनों में मांस नहीं होता है मगर शाकाहारी भोजन अन्य आहारों की तुलना में बहुत सख्त होता है। इन दोनों आहारों में थोड़ा अंतर है; शाकाहारियों के पास अधिक प्रकार के भोजन हो सकते हैं और डेयरी उत्पाद भी हो सकते हैं, जबकि शाकाहारी लोगों को डेयरी, अंडे, शहद और पशु उत्पादों से प्राप्त होने वाली किसी भी अन्य वस्तु का सेवन करने से मना किया जाता है। रेशम और चमड़े के सामान भी शामिल हो सकते हैं।

लोग इन दिनों व्यापक रूप से शाकाहारी या शाकाहारी बनना पसंद कर रहे हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यह चलन में है या इससे उनके शरीर को लाभ होता है। उनमें से कुछ जो इस आहार के सटीक अंतर और लाभों को नहीं जानते हैं, वे इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि कौन सा आहार चुनें। आइए विस्तार से चर्चा करें कि वजन घटाने के लिए या स्वास्थ्य जोखिमों को कम करने के लिए कौन सा आहार अधिक स्वास्थ्यप्रद है।

शाकाहारी आहार में क्या शामिल है?

शाकाहारी भोजन में विभिन्न प्रकार के भोजन होते हैं और भारत में अधिकांश लोग दशकों से इस भोजन योजना से जुड़े हुए हैं। यह बताना संभव नहीं है कि शाकाहारी भोजन में क्या शामिल है, लेकिन हम वह भोजन बता सकते हैं जो शाकाहारियों के लिए निषिद्ध है।

शाकाहारी निम्न भोजन का सेवन नहीं करते हैं-

मांस और सूअर का मांस, चिकन या टर्की जैसे पोल्ट्री उत्पाद, मछली और शंख, कीड़े, रेनेट, जिलेटिन और अन्य प्रकार के पशु प्रोटीन, उन्हें ऐसे खाद्य पदार्थ खाने की अनुमति है जिनमें जानवरों का वध या हत्या शामिल नहीं है जैसे-, अंडे, दूध, पनीर और दही डेयरी उत्पादों के रूप में, शहद

शाकाहारियों के पास विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियां, मेवा, बीज, अनाज और दालें भी होती हैं जो मांस को छोड़कर लगभग सभी प्रकार के भोजन को जमा करती हैं। ऐसी कोई विशेष सीमा नहीं है जो आपके आहार से कैलोरी या अन्य पोषक तत्वों को कम कर सके। जिसके परिणामस्वरूप, यह आपके लिए या तो बहुत स्वस्थ हो सकता है क्योंकि आपको सभी पोषक तत्व मिलते हैं या अस्वस्थ होते हैं क्योंकि आपके पास आवश्यकता से अधिक वसा या कार्ब्स हो सकते हैं।

शाकाहारी भोजन में भी भिन्नताएँ होती हैं जिन्हें लोग अपनी पसंद और स्वास्थ्य कारकों के अनुसार चुनते हैं। यह भी शामिल है-

लैक्टो-ओवो-शाकाहारी- इस योजना में, लोग मांस और मछली नहीं खाना चुनते हैं, मगर डेयरी उत्पादों और अंडे का सेवन करते हैं।

लैक्टो-शाकाहारी- इस योजना में कोई मांस, मछली या अंडे शामिल नहीं हैं, लेकिन फिर भी इसमें डेयरी उत्पाद हो सकते हैं

ओवो-शाकाहारी- इस भोजन योजना का पालन करने वाले लोग अंडे का सेवन करते हैं मगर मांस, मछली और डेयरी उत्पाद नहीं खाते हैं।

पेसटेरियन आहार- यह विशेष आहार है जिसमें लोगों के पास मछली और समुद्री भोजन के अलावा कोई अन्य मांस नहीं होता है। हालाँकि यह आमतौर पर शाकाहार के लिए योग्य नहीं है, लेकिन लोग इसे शाकाहारी भोजन का एक हिस्सा मानते हैं।

शाकाहारी आहार - इसमें क्या शामिल है?

शाकाहारी एक सख्त आहार है जो वर्षों से विकसित हुआ है और लोग इस आहार को चुन रहे हैं। शाकाहारी किसी भी पशु आधारित उत्पाद का सेवन करने से बचते हैं। उनके पास न तो जानवरों के कपड़े से बने कपड़े हैं और न ही वे पहनते हैं क्योंकि वे इसे जीने का एक तरीका मानते हैं। शाकाहारी लोग किसी भी उत्पाद जैसे शहद, रेशम या चमड़े का उपयोग करने से मना करते हैं क्योंकि यकीनन वे खुद को पशु क्रूरता के खिलाफ मानते हैं।

शाकाहारी लोगों के खाद्य पदार्थों से बचने के लिए सख्त मानदंड हैं जैसे-

मांस, कुक्कुट उत्पाद, मछली और समुद्री भोजन, दुग्ध उत्पाद, शहद, रेनेट, जिलेटिन या कोई अन्य पशु आधारित प्रोटीन, जानवरों से प्राप्त वसा, वास्तव में वे पशु उत्पादों के अप्रत्यक्ष उपयोग का भी उपयोग नहीं करते हैं जिसका उपयोग हमारी दैनिक जीवन शैली और फैशन उद्योग में किया जाता है। चमड़े के सामान, ऊन, रेशम, मोम, लेटेक्स उत्पाद आदि शामिल हैं। इसके परिणामस्वरूप बहुत से लोगों को शाकाहारी आहार का पालन करना और जल्दी छोड़ना मुश्किल लगता है। बहुत से लोगों को कुछ निश्चित मात्रा में पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है जो पशु आधारित खाद्य पदार्थों में आसानी से उपलब्ध होते हैं, जिसके कारण वे शाकाहारी भोजन नहीं करते हैं। यह स्वस्थ नहीं है, शाकाहारी आहार पर जाने के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं।

Related News