मिट्टी का घड़ा पानी को मीठा और शीतल ही नहीं बनाता, इसका ज्योतिष में भी बहुत महत्व है। वास्तु कहता है कि मिट्टी का घड़ा ठंडक ही नहीं जीवन में धन संपत्ति औऱ गुडलक भी लाता है। गर्मियां आ गई हैं और लोगों ने रेफ्रिजरेटर में पानी की बोतलें रखना शुरू कर दिया है। लेकिन आज भी घरों में ठंडे पानी के लिए मिट्टी के घड़े रखे जाते हैं। आज इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे वास्तु शास्त्र के अनुसार मिट्टी के घड़े को घर की किस दिशा में रखना चाहिए। आइए जानते है -

1. मिट्टी के घड़े को हमेशा उत्तर दिशा में रखना चाहिए। उत्तर दिशा वरुण देव यानी जल के देवता की दिशा होती है और इस दिशा में मिट्टी का घड़ा रखने से घर में हमेशा देव कृपा रहती है। घर में खुशहाली रहती है और घरवाले उन्नति करते हैं।

2. मिट्टी के घड़े को कभी खाली मत होने दीजिए। जब भी इसका पानी कम हो जाए तो तुरंत भर दीजिए। दरअसल पानी और धन और एक समान माना गया है और मिट्टी का भरा घड़ा घर में धन संपत्ति को भी भरा रखता है।

3. मिट्टी के घड़े को जब भी घर में लाएं तो इसे धोकर भरने के बाद सबसे पहले किसी बच्चे को इसका पानी पिलाएं। ऐसा करने से घर में हमेशा धन का आगमन होता रहेगा।

4. घर में अगर कोई मानसिक तनाव से गुजर रहा है तो उसे मिट्टी के घड़े के पानी को पौधों को देना चाहिए। ऐसा करने से संबंधित व्यक्ति का मानसिक तनाव दूर होता है और वो तरक्की करता है।

5. मिट्टी का घड़ा नहीं है तो आप मिट्टी की सुराही को भी घर में रख सकते हैं। ये भी घर परिवार के लिए बहुत शुभ होती है।

6. अगर घर में आर्थिक तंगी चल रही हो या नौकरी करियर की दिक्कत आ रही हो तो मिट्टी के घड़े के आगे दीपक जलाने से ये परेशानियां कम होने के योग बनते हैं।

Related News