देश में 1 से 7 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया जा रहा है। उचित आहार से बच्चों के विकास में मदद मिलती है, वहीं युवाओं में मोटापा, हृदय रोग, टाइप-2 मधुमेह समेत कई तरह के कैंसर का खतरा भी कम होता है। एक आंकड़े के अनुसार, संयुक्त राज्य में 2 से 19 वर्ष की आयु के 19% लोग और 40 वर्ष से अधिक आयु के 40% लोग मोटे हैं, जिससे टाइप 2 मधुमेह और कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। लैंसेट में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, 1990 और 2017 के बीच 195 देशों के एक अध्ययन में पाया गया कि दुनिया भर में हर पांच में से एक मौत कुपोषण और संबंधित बीमारियों के कारण होती है। फिर सवाल उठता है कि सही आहार क्या है। विज्ञान कहता है कि आहार में दो भाग फल और सब्जियां और एक भाग प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट होना आदर्श है। इसका मतलब है कि आपकी आधी भूख फलों और सब्जियों से पूरी होनी चाहिए।

गलत खान-पान से 3 बीमारियों का खतरा

हृदय रोग अस्वास्थ्यकर आहार से हृदय रोग का सबसे बड़ा कारण सोडियम या नमक की अधिक मात्रा है। उच्च सोडियम का सेवन रक्तचाप (उच्च रक्तचाप) को बढ़ाता है। यह रक्त वाहिकाओं को भी नुकसान पहुंचाता है। इससे हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

मधुमेह
शरीर में भोजन का शर्करा में परिवर्तन है। शरीर इसे ऊर्जा के रूप में उपयोग करता है। मिठाई शरीर में तेजी से अवशोषित होती है, इसलिए शरीर का शुगर लेवल ऊपर-नीचे होता रहता है। वर्तमान में, मीठे खाद्य पदार्थों की खपत बढ़ गई है। यह मधुमेह का एक प्रमुख कारण है।

कैंसर
सूक्ष्म पोषक तत्व प्रोटीन, वसा और कार्बोडाकांस का सही संतुलन स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी है। विश्व कैंसर अनुसंधान कोष के अनुसार चिप्स, बर्गर, चॉकलेट, बिस्कुट आदि का सेवन किया जाता है। उच्च वसा और शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से शरीर की चर्बी बढ़ती है। शोध से पता चला है कि मोटापा 12 प्रकार के कैंसर का कारण बनता है।

स्वस्थ आहार के लिए,
2: 1: 1 के फार्मूले में 2% फल और सब्जियां शामिल होनी चाहिए , जो कि कुल भोजन का 50% है। वे शरीर को सभी आवश्यक विटामिन, खनिज, आहार फाइबर और पोषक तत्व प्रदान करते हैं। इसके अलावा, भोजन में 25% कार्बोहाइड्रेट होना चाहिए। कार्बोहाइड्रेट शरीर को ग्लूकोज की आपूर्ति करते हैं, यह शरीर में ऊर्जा के रूप में कार्य करता है। यह शरीर की गति के लिए 60% ऊर्जा प्रदान करता है। शेष 25% आहार में प्रोटीन होना चाहिए।

Related News