हम सभी की लाइफ में सभी रिश्ते बहुत ही महत्वपूर्ण होता है जब हम किसी के साथ रिलेशनशिप में होता है तो हमारे आए दिन झगड़े होना आम बात है। साथ में रहने वाले दो लोगों के बीच में नोकझोंक होना आम बात है और यह नोकझोंक इसलिए होती है क्योंकि 2 लोगों के विचारों में अंतर जरूर पाया जाता है। कहीं बाहर इसकी वजह से आने लगता है लेकिन आपको इस गुस्से को जरूरत से ज्यादा अपने ऊपर हावी नहीं होने देना चाहिए। आपने देखा होगा कि कहीं कपल्स झगड़ा खत्म होने के बाद भी पुरानी बातों को लेकर चर्चा करते रहते हैं। जो आपके रिश्ते के लिए ठीक नहीं है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं यदि आपके पार्टनर से आपका झगड़ा हो जाए तो बाद में आपको कौन-कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते है विस्तार से -

* गलत शब्दों का ना करें इस्तेमाल :

आपने देखा होगा कि कुछ लोग झगड़ा खत्म होने के बाद भी अपने पार्टनर के लिए गलत शब्दों का इस्तेमाल करते हैं जो पार्टनर को बुरे लग सकते हैं और इसी वजह से पार्टनर का दिल टूट सकता है क्योंकि यदि किसी व्यक्ति को कोई बात चल जाती है तो वह उसे लंबे समय तक याद रहती है. ज्यादातर कपल्स झगड़े करते हैं और फैमिली मेंबर को बुरा भला कहने लगते हैं लेकिन आपको ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि आपकी इस आदत की वजह से आपके रिश्ते में दरार आती है।

* पार्टनर का मूड ठीक होने का करें इंतजार :

कई लोग आपस में झगड़ा होने के बाद जल्दी बाजी में झगड़े को समझाने की कोशिश करते हैं। आपको इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि जब तक अपने पार्टनर का गुस्सा शांत ना हो जाए तो यह कोशिश बेकार हो सकती है आप को उनके मूड को ठीक होने का इंतजार करना चाहिए क्योंकि जल्दबाजी का काम आपके रिश्ते को मिला सकता है क्योंकि शांत दिमाग से फैसला लेना आसान होता है।

* कभी भी दिखावे के लिए ना करें सुलह :

यदि आपका पार्टनर से झगड़ा हो गया है और आपका पार्टनर आपसे रूठ गया है तो आपको उन्हें बाद में समझा-बुझाकर मना लेना चाहिए इस बात का ध्यान रखें कि जब आप समझौता कर रहे हैं तो इस काम को सिर्फ दिखावे के लिए ना करें दिल से ही माने। यदि आप अपने पार्टनर को मनाने के लिए झूठ का सहारा लेते हैं तो आपका रिश्ता ज्यादा लंबे समय तक नहीं टिक पाएगा।

* बार-बार झगड़े की वजह को ना करें याद :

कई कपल्स यह गलती करते हैं। क्योंकि पुरानी बातों को बार-बार याद करने से मामला पूरी तरह बिगड़ सकता है झगड़ा समझाने के बाद कभी भी झगड़े के कारणों को वापस याद ना दिलाएं और हमेशा पॉजिटिव बात करें और अपनी लाइफ में आगे बढ़े पुरानी बातों को याद आपके बीच फिर से लड़ाई झगड़े हो सकते है। और आपका रिश्ता खराब हो सकता है।

Related News