हर शख्स को धन आस होती है। किसी को ज्यादा तो किसी को थोड़ी कम लेकिन हर व्यक्ति अपने घर में धन का वास चाहता है। ऐसे में लोग इस बात का भी काफी ध्यान रखते हैं कि अपने धन को घर के किस हिस्से या तिजोरी में रखा जाए। कुछ लोग तो सिर्फ पैसे रखने के लिए स्पेशल तिजोरी भी बनवाते हैं। सोच-विचार करते वक्त लोग ये भूल जाते हैं कि वास्तु शास्त्र के मुताबिक आखिर तिजोरी को कहां और किस दिशा में रखना चाहिए। आइए आज इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे वास्तु शास्त्र के अनुसार तिजोरी किस दिशा में होनी चाहिए। आइए जानते है विस्तार से -

* यदि आप अपनी तिजोरी को दक्षिण की ओर रख रहे हैं तो ध्यान रहे यह दीवार से एक इंच आगे की तरफ होनी चाहिए। कि तिजोरी को कभी भी नैऋत्य कोण, ईशान और आग्नेय में नहीं रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र में इसे अशुभ माना गया है। यदि आप इन नियमों का पालन नहीं करते हैं तो आपका धन बेकार की चीज़ों में खर्च होने लगता है। जिसके चलते घर में आर्थिक संकट भी सकता है।

* वास्तु शास्त्र के मुताबिक तिजोरी को हमेशा एक दरवाजे वाले कमरे में रखना चाहिए। ध्यान रहे इस दरवाजे की दो किवाड़ होनी चाहिए। अगर दिशा की बात की जाए तो दरवाजे का मुंह पूर्व या उत्तर दिशा की ओर खुलना चाहिए। वास्तु शास्त्र में इसे काफी शुभ माना गया है।

Related News