भारतीय लोगों में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व माना जाता है क्योंकि वास्तु शास्त्र में मानव जीवन में आने वाली हर छोटी से छोटी समस्या के समाधान के लिए कई तरह के उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर व्यक्ति अपने जीवन में समस्याओं से राहत फागण सुख समृद्धि और उन्नति प्राप्त कर सकता है। वास्तु शास्त्र बताते हो कि हमारे घर में किसी भी चीज का सकारात्मक प्रभाव तभी पड़ता है जब उसे हम सही जगह पर और सही दिशा में रखते हैं वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर में सात घोड़ों की तस्वीर लगाना शुभ माना गया है क्योंकि इस तस्वीर को घर में लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और तरक्की के रास्ते खुल जाते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि सात घोड़ों की तस्वीर को घर में लगाने के लिए कौन सा दिन और कौन सी दिशा उचित मानी जाती है। आइए जानते है विस्तार से -

* सात घोड़े की तस्वीर लगाने के लिए उत्तम दिशा :

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में सात घोड़े की तस्वीर लगाने से क्या फायदे मिलते हैं. लेकिन इस तस्वीर के फायदे पाने के लिए इस तस्वीर को सही दिशा में लगाना बहुत जरूरी है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में इस तस्वीर को हमेशा पूर्व दिशा में लगाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद आप पर बना रहता है तथा यदि आप इस तरह के तस्वीर को अपने कार्यस्थल पर लगाना चाहते हैं तो इसे हमेशा दक्षिण दिशा में ही लगाएं. सात घोड़ों की तस्वीर लगाकर सुनो इस बात का ध्यान रखें कि घोड़ों का मुंह अंदर की ओर होना चाहिए ऐसा करने से धन आगमन के रास्ते खुलते हैं और व्यक्ति व्यापार में तरक्की होता है।

* सात घोड़े की तस्वीर लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान :

1. यदि आप अपने ऑफिस या घर पर सात घोड़ों की तस्वीर लगा रहे हैं तो हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि ऐसी तस्वीर बिल्कुल ना लगाएं जिसने घोड़े पानी के ऊपर नजर आते हैं।

2. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर या ऑफिस में अधूर छवि की पेंटिंग लगाने से बचना चाहिए। क्योंकि इस तरह की पेंटिंग को लगाना शुभ नहीं माना जाता ऐसी तस्वीरों को घर में लगाने से घर में दरिद्रता आती है और तस्वीर लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि तस्वीर ना ज्यादा बड़ी हो और ना ही ज्यादा छोटी हमेशा कमरे या ऑफिस की साइज के हिसाब से ही तस्वीर का चयन करें।

Related News