हमारे जीवन में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व माना जाता है क्योंकि वास्तुशास्त्र में मानव जीवन की हर छोटी से छोटी समस्या के समाधान के लिए कई तरह के उपाय और नियम बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर मामा जीवन में आने वाली हर छोटी-छोटी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इसी तरह वास्तुशास्त्र में घर में आने वाली पैसे से जुड़ी समस्याओं और सुख समृद्धि के लिए कई तरह के उपाय बताए गए हैं घर में लगाए जाने वाले पेड़ पौधे हमारे घर में कोई टीम एनर्जी के लिए जिम्मेदार होते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग तरह के पौधे लगाए जाते हैं ताकि हमारे घर में सुख समृद्धि बनी रहे वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की बालकनी में यह पौधे लगाने से घर में आने वाली से पैसे से जुड़ी समस्याएं दूर होती है -


* बालकनी में लगाए मनी प्लांट :

वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट पौधा अपने नाम की तरह ही परिणाम भी देता है वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि इस पौधे को सही जगह और सही दिशा में लगाया जाए तो यह हमारे घर में धन वैभव और सुख समृद्धि लाता है बालकनी में इस पौधे को लगाने से यह पौधा ना हरा भरा दिखता है बल्कि हमारे घर में सुख समृद्धि का वास भी होता है वास्तु शास्त्र के अनुसार इस पौधे को घर के उत्तर दिशा में लगाना चाहिए और यदि इस दिशा में लगाना संभव नहीं हो पा रहा है तो आपसे पूर्व दिशा में लगा सकते हैं।


* नींबू का पेड़ :

वास्तु शास्त्र के अनुसार बालकनी में लगाने के लिए नींबू के पेड़ को भी शुभ बताया गया है माना जाता है कि नारंगी नींबू का पेड़ घर में जितने फल देता है घर में उतनी ही आमदनी बढ़ती है इस पेड़ को लेकर कहा जाता है कि नींबू के पेड़ कि सुगंध हमारे घर के वातावरण को शुद्ध बनाती है साथ ही घर की बालकनी में लगा हुआ नींबू का पेड़ हमारे घर को बुरी नजर से बचाता है। इस पेड़ घर में लगाने से हमारे घर में नहीं होता है।


* तुलसी का पौधा :

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की बालकनी उत्तर या पूर्व या फिर उत्तर पूर्व दिशा में है तो आप तुलसी का पौधा लगाएं बताया जाता है कि हिंदू धर्म में तुलसी का संबंध भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी से है। ऐसे में घर में तुलसी का पौधा लगाने से दोनों ही देवी देवताओं की कृपा हमारे घर पर बनी रहती है यदि हमारे घर में लगा तुलसी का पौधा हरा भरा रहता है तो यह घर में सुख समृद्धि का संकेत होता है इसलिए नियमित रूप से शाम के समय तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाएं।

Related News