हिंदू धर्म में जल, अग्नि, वायु, पृथ्वी और आकाश जैसे तत्वों को भगवान के रूप में पूजा जाता है और इनक अनादर नहीं किया जाता हैं, ऐसे में अगर हम बात करें पेड़ पौधो का भी बहुत महत्व हैं, माना जाता है कि ये प्रतिकूल ग्रहों के प्रभाव को कम करते हैं, जैसे कि शमी का पौधा, जो शनि देव के संबंध में पूजनीय है।

Google

हिंदू शास्त्रों के अनुसार, इस पेड़ की पूजा करने से समृद्धि और धन का निरंतर प्रवाह सुनिश्चित होता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह शनि देव को प्रसन्न करता है और शनि की साढ़ेसाती और ढैया के चरणों के प्रभावों को कम करता है।

Google

इन लाभों को प्राप्त करने के लिए, शनिवार को स्नान और ध्यान के बाद शमी का पौधा लगाना चाहिए, इसकी जड़ों में एक सुपारी, एक सिक्का और गंगा जल चढ़ाना चाहिए। रोजाना जल चढ़ाने, शाम को धूपबत्ती जलाने और दीपदान करने से इसकी क्षमता बढ़ती है, धीरे-धीरे आर्थिक तंगी दूर होती है और देवी लक्ष्मी की कृपा मिलती है।

Google

शमी के पौधे को इसके उपचार गुणों के लिए भी जाना जाता है। शनिवार को इसके नीचे एक छोटा शिवलिंग स्थापित करने और उसके बाद भगवान शिव को दूध और प्रार्थना अर्पित करने से परिवार में बीमारियों से राहत मिलती है।

जिन लोगों की शादी में देरी हो रही है, उनके लिए 24 दिनों तक शमी के पौधे की लगातार पूजा करना - घी का दीपक जलाना और उस पर सिंदूर लगाना - बाधाओं को दूर करने में मदद कर सकता है

Related News