भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) विभिन्न आय स्तरों को समायोजित करने के लिए कई प्रकार की योजनाएं पेश करता है। ये योजनाएं गारंटीशुदा रिटर्न प्रदान करती हैं, निवेशकों को बाजार के जोखिमों से बचाती हैं, जिससे एलआईसी कई लोगों के लिए पसंदीदा विकल्प बन जाती है। ध्यान आकर्षित करने वाली एक उल्लेखनीय योजना जीवनसाथी बीमा योजना है।

Google

जीवनसाथी बीमा योजना का अवलोकन:

जीवनसाथी बीमा योजना एलआईसी की असाधारण योजनाओं में से एक है, जिसे विशेष रूप से जोड़ों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। एक विशिष्ट विशेषता यह है कि दोनों पति-पत्नी को अलग-अलग परिपक्वता लाभ मिलते हैं और यदि कोई प्रीमियम का भुगतान नहीं कर सकता है, तो दूसरे पर बोझ नहीं पड़ता है। यह व्यवस्था पॉलिसीधारकों को पॉलिसी अवधि के समापन पर दो अलग-अलग परिपक्वता अवधि के लाभों का आनंद लेने की अनुमति देती है।

Google

कवरेज और विशेष सुविधाएँ:

किसी एक पति या पत्नी के निधन की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में, एलआईसी तुरंत जीवित साथी को एकमुश्त राशि प्रदान करता है। यह वित्तीय सहायता तत्काल खर्चों को पूरा करने, आरामदायक जीवन की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है। प्रीमियम भुगतान के बारे में चिंताओं को पहचानते हुए, एलआईसी ने विशेष रूप से महिलाओं के लिए जीवन बीमा कवरेज में अंतर को संबोधित करने के लिए जीवन साथी पॉलिसी पेश की।

मुख्य लाभ:

रुपये का तत्काल भुगतान. दूसरे की मृत्यु की स्थिति में जीवित पति/पत्नी को 5 लाख रु.

Google

भविष्य के सभी प्रीमियमों की छूट.

लगभग 50000रु. का वार्षिक भुगतान. खरीद के समय चुने गए प्रीमियम के आधार पर, जीवित पति/पत्नी को

पात्रता एवं शर्तें:

जीवनसाथी बीमा योजना 18 वर्ष से कम उम्र के व्यक्तियों के लिए खुली है, जिसमें 50 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए भी कवरेज शामिल है। पॉलिसी की अवधि न्यूनतम 13 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष है। चयनित पॉलिसी अवधि से तीन वर्ष कम के लिए प्रीमियम भुगतान आवश्यक है।

Related News