इंटरनेट डेस्क. वास्तु शास्त्र के अनुसार इंसान और इंसान के जीवन से जुड़ी हर चीजों के लिए वास्तु नियम बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर वह अपने जीवन में आने वाली हर समस्या से राहत पा सकता है। आपने देखा होगा कि कई लोग ऐसे होते हैं जो दिन-रात खूब मेहनत करते हैं फिर भी उन्हें उनकी मेहनत के अनुसार उचित फल नहीं मिल पाता उसके परिवार में अक्सर परेशानियां बनी रहती है और घर को आर्थिक संकट भी झेलना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं उन सब ठीक है मैं इंसान की कुछ गलती नहीं होती बल्कि यह सभी समस्याएं आपके घर के वास्तु दोष के कारण उत्पन्न होते हैं यदि आपके साथ ही ऐसी ही समस्या है तो आप वास्तु शास्त्र के अनुसार इस समस्या से राहत पाने के लिए यह उपाय अपना सकते हैं। आइए जानते है इन उपायों के बारे में -

* घर के सामने नहीं होना चाहिए बिजली का खंभा :

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के सामने बिजली का खंभा नहीं होना चाहिए यदि आपके घर के सामने बिजली का खंभा स्थित है तो आप उसे जल्दी से जल्दी हटवा दें क्योंकि इसकी वजह से आपके घर में वास्तु दोष उत्पन्न होते हैं। घर के सामने स्थित खंभा आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा के आने में बाधक बनता है जिसकी वजह से आपके घर में कई परेशानियां होने लगती है।

* घर के सामने कभी भी ना लगाए कांटेदार पौधे :

आपने देखा होगा कि कहीं लोग अपने घर के साथ सजावट के नाम पर घर के सामने कई तरह के पौधे लगाते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार घर को सजाने के लिए घर के सामने कभी भी कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए कांटेदार पौधे को घर के सामने घर में लगाना शुभ माना गया है इसकी वजह से आपके जीवन की राह में अनेक काटे या अनेक समस्याएं पैदा होने लगती है. इसलिए कांटेदार पौधों से दूरी बनाए रखें।

* गंदे पानी को घर के सामने जमा ना होने दें :

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के सामने कभी भी गंदे पानी को जमा न होने दें क्योंकि ऐसा होने से मां लक्ष्मी आपके घरों में कभी भी निवास नहीं कर पाती। घर के आगे गंदा पानी भरा रहने से वहां पर सकारात्मक ऊर्जा के संचार में बाधा उत्पन्न होती है जिससे आपका परिवार हमेशा परेशानियों से घिरा रहता है।

* घर के सामने वाली सड़क से नीचा ना हो आपका घर :

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आपके घर के सामने से कोई सड़क गुजर रही है तो आपका घर उस सड़क से हमेशा ऊंचा होना चाहिए क्योंकि अगर आपका घर उस सड़क से नीचे होता है तो आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है जिससे आपके घर में कई तरह की समस्याएं ग्रह कलेश आदि होने लगते हैं। इसलिए जब भी आप अपने लिए नए घर का निर्माण करवाया तो कोशिश यही रखें कि कई वर्षों तक किसी भी हाल में आपके घर के सामने वाली सड़क से आपका मकान ऊंचा होना चाहिए।

Related News