वास्तुशास्त्र का हमारे जीवन में बहुत महत्व माना जाता है क्योंकि वह तो शास्त्रों में हमारे जीवन में आने वाली हर छोटी से छोटी समस्या के लिए समाधान और हर कार्य के लिए नियम बताए गए हैं। उसी तरह वास्तु शास्त्र में यह भी बताया गया है कि घर के पूजा घर में दीपक किस तरह से चलाया जाना चाहिए क्योंकि घर के पूजा घर में दीपक जलाने से हमारे घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि दीपक जलाने का भी खास तरीका होता है यदि दीपक को सही तरीके से नहीं जलाया जाए तो हमारे घर में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है आइए जानते हैं वास्तुकार दीपक जलाने का तरीका -


* घर में दीपक जलाते समय इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि वह हमेशा भगवान की मूर्ति के सामने होना चाहिए। पूजा घर में दीपक कहीं पर भी नहीं रखना चाहिए इसके अलावा यदि आप पूजा घर में तेल का दीपक जला रहे हैं तो इस दीपक को हमेशा अपने दाएं तरफ रखें और यदि आप घी का दीपक जला रहे हैं तो इस दीपक को हमेशा बाएं तरफ रखें।


* वास्तु शास्त्र के अनुसार दिया जलाते समय उसकी बाती का भी खास ध्यान रखना चाहिए दीया जलाते समय हमेशा सही बाती के इस्तेमाल करने से दीपक जलाने का फायदा होता है अगर आप तेल का दीपक जला रहे हैं तो आपको बाकी लाल धागे से बनी हुई तथा घी के दीपक के लिए आपको रूई की बाती का इस्तेमाल करना चाहिए और दीपक कभी भी पश्चिम दिशा में नहीं जलाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से हमारे घर में गरीबी आती है और तेजी से धन का अपव्यय होता है।


* वास्तु शास्त्र के अनुसार शाम के समय मुख्य दरवाजे पर दीपक जलाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और आपके घर पर कृपा बनाए रखती है इससे आपका घर धन-धान्य से भरा रहता है। वास्तु के अनुसार दक्षिण दिशा मां लक्ष्मी और हम दोनों का निवास मानी गई है इसलिए दक्षिण दिशा में दीपक जलाकर आप एक साथ मां लक्ष्मी और यमराज दोनों को ही प्रसन्न कर सकते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के उत्तर दिशा में कभी भी दीपक नहीं जलाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से घर में गरीबी आती है। सुबह शाम घर में दीपक जलाने से आपके घर में सुख का माहौल बना रहता है और पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है।

Related News