सभी लोग सुखी जीवन व्यतीत करना चाहते हैं और आपसी सौहार्द, संबंध बनाए रखने के लिए विशेष अवसरों और त्योहारों पर एक-दूसरे को उपहार देते हैं। इन दिनों गिफ्ट का चलन काफी बढ़ गया है। उपहार को स्नेह और प्रेम का प्रतीक माना जाता है। कुछ उपहार आपके लिए बेहद शुभ माने जाते हैं। जबकि उपहार अक्सर खुश होते हैं, कुछ उपहार आपके लिए अच्छे नहीं होते हैं।

वास्तु नियमों के अनुसार कुछ उपहार घर लाना अशुभ होता है। कहा जाता है कि कुछ उपहार घर लाने से दरिद्रता आती है। घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है। वास्तु नियम ऐसे उपहारों के बारे में विस्तार से बताते हैं, जिन्हें घर लाना अशुभ होता है। तो आइए जानें पंडित इंद्रमणि घनस्याल से कौन-कौन से उपहार हैं, जिन्हें घर लाना अशुभ माना जाता है।

हिंसक जानवरों की फोटो

वास्तु शास्त्र के अनुसार शेर, बाघ, चीता आदि जानवरों की तस्वीर या मूर्ति देना और लेना शुभ नहीं माना जाता है। इससे घर के लोगों में कलह होती है। घर की सुख-समृद्धि और शांति भंग हो सकती है।

डूबते सूरज की तस्वीर

वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर कोई आपको डूबते सूरज की तस्वीर गिफ्ट करे तो उसे तुरंत हटा दें। क्योंकि यह आपके जीवन में आर्थिक परेशानियां खड़ी कर सकता है।

चाकू जैसी धारदार वस्तु

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति आपको चाकू, चाकू या कैंची भेंट करता है तो उसे घर से बाहर निकाल देना चाहिए क्योंकि इससे घर के सदस्यों में झगड़े हो सकते हैं। साथ ही आर्थिक परेशानी का भी सामना करना पड़ता है।

घड़ियाँ, रूमाल और चमड़े का सामान

वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर कोई आपको घड़ी, रूमाल, बेल्ट, पर्स या चमड़े का सामान उपहार में देता है। इसलिए इन्हें न लेने की सलाह दी जाती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार इससे परिवार के सदस्यों में ईर्ष्या की भावना पैदा होती है। इसलिए घर में सुख-शांति बनाए रखने के लिए ऐसे उपहारों को तुरंत हटा देना चाहिए।

Related News