हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार तुलसी के पौधे में भगवान लक्ष्मीनारायण का वास होता है। यही कारण है कि लोग इस पौधे को अपने घर और आंगन में लगाते हैं और नियमित रूप से इसकी पूजा करते हैं। इसके साथ ही सुबह घर में तुलसी को जल भी चढ़ाया जाता है और शाम को उसके नीचे दीपक जलाया जाता है. कहा जाता है कि ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है।

वहीं वास्तु के अनुसार तुलसी का पौधा घर में सकारात्मक ऊर्जा, सुख-समृद्धि लाता है। वास्तु में दो प्रकार की तुलसी का उल्लेख किया गया है- एक है राम तुलसी और दूसरी है श्यामा तुलसी। साथ ही जानिए किस दिन इसे घर में लगाना शुभ माना जाता है।

राम तुलसी


वास्तु शास्त्र के अनुसार राम और श्याम तुलसी दोनों का अपना-अपना महत्व है। वास्तु कहता है कि आप इन दोनों में से किसी को भी अपने घर में रख सकते हैं। आपको बता दें कि जिस तुलसी के पत्ते हरे रंग के होते हैं उसे उज्ज्वल या राम तुलसी के नाम से जाना जाता है। इसके पत्ते हल्के मीठे होते हैं और पत्तियों का उपयोग पूजा के लिए भी किया जाता है। ऐसे में इसे घर में लगाने से सुख-समृद्धि आती है।

श्याम तुलसी


श्याम तुलसी के पत्ते काले या बैंगनी रंग के होते हैं। इसलिए इसे श्याम तुलसी कहा जाता है। श्यामा तुलसी को कृष्ण तुलसी के नाम से भी जाना जाता है। मान्यताओं के अनुसार इस तुलसी का संबंध भगवान कृष्ण से है, क्योंकि इसके पत्ते श्रीकृष्ण के रंग के समान होते हैं। इसके अलावा आयुर्वेद में भी इस तुलसी का बहुत महत्व है।

जानिए किस दिन लगाएं राम-श्याम तुलसी

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कार्तिक मास के किसी भी गुरुवार को श्याम या राम तुलसी का प्रयोग करना चाहिए। इस दिन पौधे लगाना सबसे शुभ और शुभ माना जाता है।

Related News