रोजाना कितना प्रोटीन, मिनरल, फैट और कार्बोहाइड्रेट को इन्टेक किया जा सकता है. आज के समय में न चाहते हुए भी लोग किसी न किसी बीमारी के शिकार हो जाते है, और डायबिटीज का होना तो आम बात हो गई है. ऐसे में आपको अपने डेली रूटीन में बदलाव की जरूरत है. डायबिटीज एक ऐसा रोग है, जिसका इलाज नहीं किया जा सकता है, लेकिन इसे कंट्रोल किया जा सकता है। वहीं ऐसे लोग जिन्हें डायबिटीज के शिकार होने पता लगा है।वो इन 5 टिप्स को फॉलो करके अपने डायबिटीज को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इन टिप्स के बारे में -

* मेथी और दालचीनी :

सुबह का डाइट प्लान भी आपको बदलना होगा. उदाहरण के लिए अगर आप सुबह-सुबह चाय पीते हैं तो आपको हफ्ते में चार दिन अलग-अलग चीजों का सेवन करना चाहिए. जैसे कि आप मेथी और दालचीनी की चाय भी पी सकते हैं।

* शलजम के पत्ते का करें सेवन :

रोजाना एक 1 बाउल शलजम के पत्ते का साग खाने से हमें 8-10 ग्राम फाइबर मिलता है, क्योकि शलजम में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है, और टाइप 1 डायबिटीज वाले लोगों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

* तुलसी के पत्ते का करें इस्तेमाल :

डायबिटीज वाले लोगों को ब्लड शुगर कम करने के लिए तुलसी के पत्ते खाने की सलाह देते हैं, कई रिसर्च में पाया गया है कि तुलसी के रस में में ब्लड शुगर कम करने की अधिक क्षमता होती है. लंबे समय से हार्ड ब्लड शुगर पीड़ितों के लिए तुलसी का पत्ता खाना रामबाण साबित हो सकता है।

* गुड़मार के पत्ते :

गुड़मार भारत में पाए जाने वाला एक जड़ी बूटी है, जिसका उपयोग आधुनिक युग से होता चला आ रहा है, ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए बेहद असरदार साबित होता है, इसे सीलवेस्ट्रे के नाम से भी जाना जाता है. टाइप 1 शुगर वालों के लिए बेहद फायदेमंद है।

* जामुन का सिरका :

दोपहर में लोग हमेशा हैवी लंच करते हैं और ऐसा करना भी चाहिए, लेकिन डायबिटीज के मरीजों को दोपहर के खाने के सेवन से पहले जामुन के सिरके का सेवन करना चाहिए, यह ब्लड शुगर को रेगुलेट करने में मदद करता है।

Related News