हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत ही ज्यादा महत्व हैं, जिसके प्राचीन विज्ञान को फॉलो करके आप जीवन से नकारात्मकता को दूर कर सकारात्मकता फैला सकते हैं, ऐसे में अगर हम बात करे घर में दीपक जलाने की तो यह एक एक परंपरा नहीं हैं, इससे दैवीय आशीर्वाद मिलता है। लेकिन क्या आपको पता हैं घर की इस दिशा में दीपक जलाने से वित्तिय नुकसान हो होते हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

पश्चिम दिशा: पश्चिम दिशा में दीपक जलाना अत्यधिक लाभकारी माना जाता है। इससे घर में सकारात्मकता और सद्भाव आता है, जिससे परिवार का समग्र कल्याण बढ़ता है।

पूर्व दिशा: पूर्व दिशा में दीपक रखने से परिवार के सदस्यों की दीर्घायु और स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। यह दिशा सूर्य के उदय से जुड़ी है, जो नई शुरुआत और जीवन शक्ति का प्रतीक है।

Googole

उत्तर दिशा: उत्तर दिशा धन के देवता कुबेर से जुड़ी है। इस दिशा में दीपक जलाने से वित्तीय स्थिरता और समृद्धि सुनिश्चित होती है, जिससे धन संबंधी समस्याओं से बचाव होता है।

दीपक जलाते समय किन दिशाओं से बचना चाहिए

Google

दक्षिण दिशा: दक्षिण दिशा पर यमराज का शासन है, जो मृत्यु के देवता हैं। इस दिशा में दीपक जलाने से परिवार के सदस्यों की आयु कम होती है और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ और वित्तीय कठिनाइयाँ आती हैं।

Related News