अगर हम आज के समय की बात करे तो बच्चे, युवा, बड़े, बुजुर्ग आदि सभी पैक्ड फूड का सेवन अच्छा लगता हैं, जैसे चिप्स, कुरकुरे, बिस्किट जैसी चीजें अगर हम आज के समय की बात करें तो शायद 90 प्रतिशत लोग इनका प्रतिदिन सेवन करते हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं कि पैकेज्ड फूड का सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको पैकेज्ड फूड का का सेवन करने के नुकसानों के बारे में बताएंगे-

Google

खराब लाइफस्टाइल और इन बुरी खान पान की आदतों के कारण लोग फटाफट बीमार हो जाते हैं, लेकिन इसका नियमित सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक होता हैं, पैक्ड फूड में नमक और चीनी की मात्रा ज्यादा होती हैं, जिससे मोटापा बढ़ जाता हैं और आप डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी से ग्रसित हो सकते हैँ, जो बाद में हार्ट के लिए खराब हैं।
इस बात को आप जानते है कि पैक्ड फूड कई दिनों पहले तैयार होते हैं, जिससे इनका तेल खराब होने का खतरा हो सकता हैं, ऐसे में अगर आप इनका सेवन करते हैं, तो आपको एसिडिटी, गैस और पेट संबंधी बीमारियां हो सकती हैं। इतना ही नहीं, लंबे समय तक पैकेज्ड फूड का सेवन किडनी और लिवर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

Google

इस तरह अपनी सुरक्षा करें

Google

अगर आप इन समस्याओं से बचना है तो आपको घर पर बनें खाने की आदत डालनी चाहिए। पैक्ड फूड खाने से पहले या खरीदने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट, पोषण स्तर और फायदे को बारे में जान लें। अगर आप खराब और एक्सपाइयरी फूड खाते हैं, तो आप बीमार हो सकते हैं, ऐसा होने पर अपने ड़ॉक्टर से सलाह लें।

Related News