फेंगशुई के उपायों को अपनाकर हम सुख-समृद्धि प्राप्त कर सकते हैं। फेंगशुई में वास्तु दोष को दूर करने और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के कई तरीके हैं। इसी तरह तीन पैरों वाला फेंगशुई मेंढक समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। घर में फेंगशुई मेंढक रखने से सकारात्मक ऊर्जा आती है। इससे आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं और घर में खुशियों का माहौल रहता है। आइए जानें घर में मेंढक रखने के फेंगशुई के फायदे।

दूसरा नाम है मनी फ्रॉग

सौभाग्य, स्वास्थ्य, सुख और समृद्धि के लिए घर में फेंगशुई मेंढक रखना चाहिए। इसे मनी फ्रॉग के नाम से भी जाना जाता है। इस मेंढक के मुंह में एक सिक्का होता है। जिसे धन, शक्ति और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। मनी फ्रॉग को घर में रखना शुभ माना जाता है। घर में रखने से कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है। आने वाले धन के सभी द्वार खुलने लगते हैं। लेकिन इसे सही दिशा में रखना जरूरी है तभी लाभ होता है।

फेंग शुई मेंढक को यहां रखें

घर के मुख्य द्वार के पास फेंगशुई मेंढक रखना शुभ माना जाता है। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं हो पाता और सुख-सौभाग्य का प्रवेश होता है। फेंगशुई मेंढक को रखने से घर में सभी प्रकार के वास्तु दोष भी दूर हो जाते हैं, जिससे परिवार में हंसी और खुशी आती है। फेंगशुई मेंढक धन के आगमन के सभी द्वार खोल देता है, जिससे आपको अपने जीवन में कभी भी आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा।

ये बातें याद रखें

फेंगशुई मेंढक को घर के किचन या टॉयलेट में नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और घर में दरिद्रता आ सकती है। इससे परिवार में कलह की स्थिति बन जाती है इसलिए इस स्थान पर फेंगशुई मेंढक रखना न भूलें।

Related News