आज के समय में युवाओं के बीच कैंपिंग एक फ़ेवरेट ऐक्टिविटी है। जहां मस्ती के साथ-साथ प्राकृति के ख़ूबसूरत नज़ारों को भी निहारने का मौक़ा मिलता है। अगर आप गर्मी के छुट्टियों में कैंपिंग में जाने की सोच रहे है तो आपको अपनी सुरक्षा ख़ुद ही करनी होती हैं। आप कैंपिंग पर जाने की तैयारी कर रही हैं तो कुछ चीजों का ख़ास ख़्याल रखें।

सबसे पहले आपको बता दे कैंपिंग के सबसे बेसिक नियम हैं कि आप मौसम के हिसाब से जगह की तलाश करें। कैंपिंग के लिए बारिश वाले स्थान चुनने से बचें। अगर आप पहली बार जा रही हैं तो कैंपिंग के लिए दूर की ट्रिप प्लान न करें। जिस जगह को आपने सेलेक्ट किया है उस बारे में अपने दोस्तों या फिर इंटरनेट की मदद से पूरी जानकारी रखें।

उसके बाद कैंप पर जाने के लिए टेंट सबसे ज़रूरी सामान है, और एक बात टेंट मज़बूत होना चाहिए, जिससे वह हवा, पानी, और गर्मी तीनों का सामना कर सकें। कैंपिंग पर जाने से पहले लिस्ट तैयार करने से आपको काफ़ी फ़ायदा होगा। जैसे अगर आप 5 दिन के लिए ट्रिप प्लान कर रही हैं तो लिस्ट में आप 5 की जरुरत के हिसाब से चीजों को अपने बैग में पैक करे।

कैंपिंग में कपड़ों से लेकर खाने तक की चीज़ों का ख़ास ख़्याल रखना पड़ता है। लेकिन एक बेडशीट, खाने की थैली, पानी की बॉटल, फर्स्ट एड बॉक्स, कंपास, और मैप जैसी ज़रूरी चीज़ों को अपने साथ ज़रूर रखें।

Related News