जीवन में सुख प्राप्त करने के लिए धन एक प्रमुख कारक है। पैसा जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। पैसा कमाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। लेकिन, कई बार मेहनत करने के बाद भी पैसा नहीं मिलता है। घर में हमेशा पैसों की कमी रहती है। यह वास्तु दोष के कारण हो सकता है। अक्सर लोग पैसे जमा करने के लिए घर और दुकानों में तिजोरियों का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि तिजोरी रखते समय इस बात पर ध्यान नहीं देते कि इसे कहां रखा जाए। इससे वास्तु दोष और धन प्राप्ति में परेशानी का सामना करना पड़ता है।

सही दिशा है जरूरी-

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर या दुकान में तिजोरी को सही दिशा में रखना चाहिए, इससे धन की देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और धन के सभी द्वार खुल जाते हैं। खजाने को गलत दिशा में रखने से धन की प्राप्ति नहीं होती है, इस प्रकार हमेशा आर्थिक परेशानी होती है। शास्त्रों में तिजोरी रखने की उचित दिशा का उल्लेख है। इसलिए तिजोरी को उसी के अनुसार रखना शुभ होता है।

तिजोरी को इस दिशा में रखें -

वास्तु शास्त्र के अनुसार तिजोरी को घर के ऐसे कमरे में रखना चाहिए जिसमें एक ही दरवाजा हो। दो प्रवेश द्वार वाले कमरे में तिजोरी रखना अशुभ माना जाता है। दरवाजा पूर्व या उत्तर की ओर होना चाहिए। यदि तिजोरी को दक्षिण की दीवार की ओर रखा जाता है, तो वह एक इंच आगे की ओर होनी चाहिए। तिजोरी का दरवाजा उत्तर दिशा में होना चाहिए।

तिजोरी को इस दिशा में नहीं रखना चाहिए -

वास्तु शास्त्र के अनुसार, तिजोरी को उत्तर-पूर्व, दक्षिण-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम कोण में नहीं रखना चाहिए। इससे घर में नकारात्मक माहौल बनता है। इस दिशा में तिजोरी रखने से ज्यादा समय नहीं लगता है। याद रखें कि पैरों में हमेशा तिजोरी रखना शुभ माना जाता है।

Related News