हवाई सफर या फ्लाइट से की जाने वाली यात्रा कभी-कभी थकान की वजह बन जाती है. इसके पीछे अहम कारण लंबी दूरी का होना है. अब लोग कम समय में कहीं पहुंचने के लिए फ्लाइट में जाना पसंद करते हैं. इसके लिए अधिकतर लोग एक घंटा या 5 से 6 घंटे फ्लाइट में सफर करते हैं। दुनिया में कई ऐसी फ्लाइट्स हैं, जो लंबी दूरी को तय करती है. लोग 17 से 18 घंटों तक हवा में ही सफर करते हैं. आज इस लेख के माध्यम से हम आपको इन फ्लाइट्स के बारे में ही बताने जा रहे हैं। आइए जानते है -

1. डलास से सिडनी :

डलास अमेरिका के टेक्सास में स्थित है, जहां से ऑस्ट्रेलिया के शहर सिडनी जाने के लिए लोगों को करीब 8578 मील यानी करीब 13000 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है. कहते हैं कि इस दूरी को पूरा करने में फ्लाइट 16 घंटे या इससे ज्यादा का समय लेती है।

2. दोहा से ऑकलैंड :

दोहा से ऑकलैंड जाने के लिए लोग कतर एयरवेज की फ्लाइट में सफर करते हैं. दोहा से न्यूजीलैंड के शहर ऑकलैंड तक पहुंचने के लिए करीब 14535 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है और इसे पूरा करने में करीब 17 घंटे लग जाते हैं।

3. दुबई से ऑकलैंड :

दुबई से न्यूजीलैंड के शहर ऑकलैंड पहुचने के लिए लोगों को करीब 17 घंटे का हवाई सफर तय करना पड़ता है. इस रूट की दूरी करीब 8819 मील यानी करीब 14000 किलोमीटर है. एमिरेट्स एयरलाइंस संयुक्त अरब अमीरात की फ्लाइट्स इस सफर को तय करती हैं।

4. पनामा से दुबई :

अमेरिकी महाद्वीप में स्थित पनामा से दुबई की दूरी करीब 8590 मील यानी लगभग 13825 किलोमीटर है. एयरलाइंस एमिरेट्स संयुक्त अरब अमीरात की ओर से चलाई जाने वाली फ्लाइट ये सफर तय करती है. इस फ्लाइट का नंबर 777-200एलआर है और इसे नॉनस्टॉप फ्लाइट के रूप में जाना जाता है।

Related News