हमें जब भी कैश की जरूरत होती है तो उसे निकालने के लिए हम एटीएम जाते हैं। वहीं आपको शायद पता ना हो कि आप अपने घर के पास खाली जगह पर भी एटीएम लगवा सकते हैं और मोटी कमाई कर सकते हैं। बैंकों को जगह जगह अपने एटीएम लगाने के लिए स्थान की आवश्यकता होती है और वो लोगों से जगह लीज या किराए पर लेते हैं।

आपके पास जमीन है और आप भी एटीएम के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके बदले आप कितनी कमाई कर सकते हैं इस बारे में भी हम आपको जानकारी देंगे।


आपके पास क्या-क्या होना चाहिए?
आपके पास इतनी जमीन होनी चाहिए जिस पर एटीएम का सेटअप आराम से लग सके। अगर जमीन या दुकान प्रमुख रोड़ पर है तो इसे रेंट पर लेने के चांस बढ़ जाते हैं। इसके साथ परमानेंट लाइट कनेक्शन भी होना चाहिए और बाहर खड़े होने की जगह होनी चाहिए।


कैसे लगवा सकते हैं एटीएम
आप दो तरह से एटीएम लगवा सकते है। या तो आप बैंक से डायरेक्ट कांटेक्ट कर सकते हैं या फिर बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए अप्लाई कर सकते हैं। इसमें आपको प्रॉपर्टी की साइज और लोकेशन की जानकारी देनी होगी। इसके अलावा कई एजेंसियां भी एटीएम लगवाने का काम करती है, जिनसे आप संपर्क कर सकते हैं। इन एजेंसियों में मुथूट एटीएम, टाटा इंडीकैश एटीएम, इंडिया वन एटीएम जैसे कई नाम हैं।


कैसे होती है कमाई
एटीएम लगवाने पर आपको हर महीने के हिसाब से किराया दिया जाता है। इसके साथ ही कई कंपनियां ट्रांजेक्शन के आधार पर डील करते हैं। अगर ट्रांजेक्शन ज्यादा होंगे तो कमाई भी ज्यादा होगी।

कितनी हो जाती है कमाई
लोकेशन के आधार पर ही किराया तय होता है। अगर अंदाजा लगाएं तो छोटे शहर में एक एटीएम किराए पर देकर 10 हजार से लेकर 30 हजार रुपये तक कमाई हो सकती है।

Related News