इंटरनेट डेस्क. भारतीय लोगों में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी हुई हर छोटी से छोटी चीज सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है। सभी चीजों की प्रतिक्रिया को लेकर वास्तु शास्त्र में अलग-अलग नियम बताए गए हैं। यदि कोई भी काम वास्तुशास्त्र के नियमों को ध्यान में रखते हुए किया जाए तो उससे हमें लाभ मिलता है और यदि वास्तुशास्त्र के नियमों का उल्लंघन करते हुए कोई काम किया जाए तो वह काम हमारे लिए नुकसानदायक होता है। आज इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं घर में जलाए जाने वाले हैं दीपक के बारे में। क्योंकि दीपक जलाते समय आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना होता है वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि यदि आप दीपक से जुड़ी इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं तो आपको कंगाली का सामना भी करना पड़ सकता है आइए जानते हैं इन बातों के बारे में विस्तार से -

* दीपक रखने की सही दिशा का रखे खास ध्यान :

वास्तु शास्त्र के अनुसार दीपक जलाते समय इसको रखने की सही दिशा का ध्यान रखना बहुत जरूरी है शास्त्रों के अनुसार दीपक को कभी भी पश्चिम दिशा में नहीं जलाना चाहिए ऐसा करने से आपके घर में आर्थिक समस्याएं उत्पन्न होने लगती है।

* दीपक को सही तरीके से रखें :

वास्तु शास्त्र के अनुसार दीपक को हमेशा भगवान की तस्वीरें प्रतिमा के सामने ही रखना चाहिए। क्योंकि कई लोग यह गलती कर देते हैं जो दीपक जलाकर कहीं भी रख देते हैं। जो वास्तु शास्त्र के अनुसार ठीक नहीं होता दीपक जलाते समय इस बात का भी खास ध्यान रखेगी घी का दीपक हमेशा बाई हो रखें तथा तेल का दीपक हमेशा अपने दाई ओर रखें।

* दीपक की बाती से जुड़े नियमों का रखें खास ध्यान :

वास्तु शास्त्र में दीपक जलाते समय उसकी बाती से जुड़े कई नियम बताए गए हैं। वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घी का दीपक जलाते समय रूई की बाती का इस्तेमाल करना चाहिए तथा तेल का दीपक जाते समय लाल धागे से बनी हुई बाती का इस्तेमाल करना चाहिए।

Related News