दोस्तो गर्मियों में नींबू की महत्व तो आपको बताना की जरूरत नहीं हैं ना, इसके सेवन से आप गर्मी, पेट की बीमारियां और अन्य कई स्वास्थ्य लाभ पा सकते है, लेकिन दोस्तो क्या आपको पता हैं कि नींबू न केवल स्वाद बढ़ाने के लिए बल्कि जीवन की विभिन्न समस्याओं के लिए एक उपाय के रूप में भी काम आता है। ज्योतिष और वास्तु शास्त्र के अनुसार, इसका उपयोग पाक-कला के अलावा आध्यात्मिक और व्यावहारिक अनुप्रयोगों में भी किया जाता है। आइए जानते हैं नींबू के उपाय

google

व्यापार में समृद्धि: व्यापार बढ़ाने के लिए, शनिवार को अपनी दुकान या कार्यस्थल की दीवार पर एक नींबू लगाए। अगले रविवार को, पाँच नींबू काटें और उन्हें एक चुटकी काली मिर्च और एक मुट्ठी पीली सरसों के साथ अपने कार्यस्थल पर रखें। अगली सुबह, इन वस्तुओं को एकांत स्थान पर फेंक दें।

Google

बाधाओं पर काबू पाना: बुधवार को, एक नींबू में सात लौंग डालें और इसे धन और समृद्धि की देवी देवी लक्ष्मी को चढ़ाएँ। ऐसा कहा जाता है कि यह अनुष्ठान कार्यों को सफलतापूर्वक पूरा करने और वित्तीय बोझ को कम करने में मदद करता है।

Google

स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती: बीमारियों से लड़ने और समग्र तंदुरुस्ती को बढ़ावा देने के लिए, रविवार को नींबू को चार टुकड़ों में काटें और प्रत्येक टुकड़े को अलग-अलग दिशाओं में फेंक दें। पीछे देखे बिना घर वापस आ जाएँ। माना जाता है कि यह अनुष्ठान बीमारियों से राहत दिलाता है और मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को कम करता है।

Related News