प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना देश भर में लाखों लोगों को लाभान्वित करने वाली एक महत्वपूर्ण पहल के रूप में उभरी है। भारत सरकार द्वारा लागू की गई यह महत्वाकांक्षी योजना गरीब किसानों को सालाना 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। सहायता 2,000 रुपये की तीन किस्तों में, चार महीने के अंतराल पर, सीधे किसानों के खातों में वितरित की जाती है। हाल ही में, 15 नवंबर को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा झारखंड के खूंटी में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त का अनावरण किया गया, जो कार्यक्रम के कार्यान्वयन में एक और मील का पत्थर है, अगर आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो ऐसे करें-

Google

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कैसे करें:

पीएम किसान पोर्टल पर जाएं: आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए, आधिकारिक पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

नए किसान पंजीकरण: पीएम किसान पोर्टल के होमपेज पर, "नए किसान पंजीकरण" के विकल्प को ढूंढें और उस पर क्लिक करें।

Google

आवश्यक जानकारी भरें: एक बार जब आप पंजीकरण पृष्ठ पर पहुंच जाएं, तो संकेत के अनुसार सभी आवश्यक विवरण भरें। इसमें आम तौर पर व्यक्तिगत जानकारी और खेती से संबंधित विवरण शामिल होते हैं।

छवि कोड और ओटीपी दर्ज करें: आवश्यक जानकारी भरने के बाद, आपको एक छवि कोड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। इसके बाद ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) बटन पर क्लिक करें और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।

दस्तावेज़ अपलोड करें: एक बार जब ओटीपी सफलतापूर्वक सत्यापित हो जाता है, तो आपको एक नए पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा जहां आपको अपने आवेदन का समर्थन करने वाले आवश्यक दस्तावेजों की सॉफ्ट प्रतियां अपलोड करनी होंगी।

Google

फॉर्म सबमिट करें: सभी आवश्यक फ़ील्ड भरने और दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद, दर्ज की गई जानकारी की समीक्षा करें और फिर फॉर्म सबमिट करें।

Related News