chankya niti:चाणक्य नीति जीवन से जुड़े लगभग सभी विषयों से संबंधित है। चाणक्य कहते हैं कि अपने जीवन से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें कुछ लोगों को भूलकर भी नहीं बतानी चाहिए। नहीं तो धोखा खाओगे.

Chankya niti:चाणक्य नीति जीवन से जुड़े लगभग सभी विषयों से संबंधित है। चाणक्य कहते हैं कि अपने जीवन से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें कुछ लोगों को भूलकर भी नहीं बतानी चाहिए। नहीं तो धोखा खाओगे.

एक कहावत है कि जो व्यक्ति हर किसी का मित्र होता है, वह वास्तव में किसी का मित्र नहीं होता। ऐसे लोग हर किसी की हां में हां और ना में ना मिला देते हैं, उन्हें सही या गलत की कोई परवाह नहीं होती। ऐसे लोगों से दूर रहें. अपने राज किसी को न बताएं, नहीं तो जीवन में दुख का सामना करना पड़ सकता है।
जीवन में कभी भी स्वार्थी लोगों से दोस्ती न करें। ऐसे लोगों को आपकी परेशानियों से कोई फर्क नहीं पड़ता. वे अपने उद्देश्यों के लिए आपका फायदा उठाएंगे और काम पूरा होने पर आपको छोड़ देंगे।
उन लोगों से सावधान रहें जो आपके मुँह पर मीठी बातें करते हैं और पीठ पीछे आपकी बुराई करते हैं। ऐसे लोग कभी भी आपके रिश्तेदार नहीं हो सकते. वे केवल अपने हित के लिए आपके साथ रहेंगे, लेकिन मुसीबत के समय आपसे दूर रहेंगे। ऐसे लोगों द्वारा ही उन्हें धोखा दिया जाता है।
चाणक्‍य नीति के अनुसार, कभी भी बुरी संगत में पड़े लोगों को अपने निजी राज नहीं बताने चाहिए। ऐसे लोग आपको कभी भी मुसीबत में डाल सकते हैं।
ऐसे व्यक्ति जो साधारण तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश करते हैं उन पर भरोसा नहीं किया जा सकता। चाणक्य के अनुसार ऐसे लोगों को अपने जीवन का कोई भी दुख या समस्या नहीं बतानी चाहिए।
जो लोग हर बात को मजाक में लेते हैं, वे आपकी परेशानी बढ़ा सकते हैं। यदि आप भावुक हो जाते हैं और ऐसे मजाक करने वाले व्यक्ति के साथ अपने विचार साझा करते हैं, तो ऐसे लोग आपका दर्द दूसरों के साथ साझा करके आपका मजाक उड़ा सकते हैं। इससे दूर रहें

Related News