दोस्तो अगर आप एक नौकरीपैशा व्यक्ति हैं और आप अपने रिटायमेंट के बारें में सोच सोचकर थक गए हैं, अगर आप रिटायमेंट के बाद एक शानदार लाइफ जीना चाहते हैं, तो अपनी कमाई का हिस्सा एक ऐसी स्कीम में निवेश करें जहां से आपको अच्छा रिटर्न प्राप्त हो, इसके लिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। यह लोकप्रिय सरकारी योजना उन लोगों के लिए कई तरह के लाभ प्रदान करती है जो अपनी बचत को लंबे समय तक निवेश करते हैं, आइए जाने हैं इसके बारे में

Google

आपको PPF पर विचार क्यों करना चाहिए:

आकर्षक ब्याज दर: वर्तमान में, PPF 7.1% की ब्याज दर प्रदान करता है, जो प्रतिस्पर्धी है और समय के साथ आपकी बचत को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने में मदद कर सकता है।

Gogole

दीर्घकालिक निवेश: PPF में 15 साल की लॉक-इन अवधि होती है। हालाँकि, इस अवधि के बाद, यदि आप अपनी बचत को बढ़ाना जारी रखना चाहते हैं, तो आप अपने निवेश को अतिरिक्त 5-वर्षीय ब्लॉक के लिए बढ़ा सकते हैं।

लचीली निवेश राशि: आप न्यूनतम ₹500 प्रति वर्ष से लेकर अधिकतम ₹1.5 लाख प्रति वर्ष तक निवेश शुरू कर सकते हैं।

Google

संभावित उच्च रिटर्न: उदाहरण के लिए, यदि आप 15 वर्षों के लिए प्रति माह ₹10,000 (सालाना ₹1,20,000) निवेश करते हैं, तो आप अवधि के अंत तक लगभग ₹32,54,567 जमा कर सकते हैं, यह मानते हुए कि वर्तमान ब्याज दर अपरिवर्तित रहती है।

खाता खोलना: आरंभ करने के लिए, आपको एक PPF खाता खोलना होगा। एक बार आपका खाता सक्रिय हो जाने के बाद, आपको अपने रिटर्न को अधिकतम करने के लिए नियोजित नियमित निवेश बनाए रखना होगा।

Related News