ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हम सभी के जीवन पर ग्रहों और सितारों का विशेष प्रभाव हमेशा बना रहता है। ग्रहों की चाल हमारे जीवन को भी प्रभावित करती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी व्यक्ति के जन्म के समय ग्रहों और नक्षत्रों की स्थिति उस व्यक्ति के पूरे जीवन को प्रभावित करती है।

वहीं अगर शगुन शास्त्र की बात करें तो शकुन शास्त्र के अनुसार ग्रह-नक्षत्रों के बाद हमारे आसपास की चीजें भी हमारे जीवन को प्रभावित करती हैं। इन चीजों का हमारे जीवन पर सकारात्मक और कभी-कभी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हम सभी के जीवन में कई ऐसी घटनाएं होती हैं जो हमारे भविष्य की ओर इशारा करती हैं।
शगुन शास्त्र के अनुसार जब कोई व्यक्ति अपने घर से बाहर जा रहा होता है और घर से निकलते समय रास्ते में ये चीजें देखता है तो उसके जीवन में कोई शुभ कार्य होने वाला होता है।
इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे कि वे कौन सी चीजें या संकेत हैं जो सौभाग्य लाते हैं।
• जब आप घर से बाहर जा रहे हों और आपको अपने घर में ही दूध दिखाई दे तो इसे शगुन शास्त्रों में बहुत शुभ माना गया है. इसके बाद यदि आप किसी शुभ कार्य, किसी विवाह या यात्रा पर जा रहे हैं। और रास्ते में अगर आपको कोई गाय अपने बछड़े को दूध पिलाती दिखे तो शगुन शास्त्रों के अनुसार इसे भी बहुत शुभ माना जाता है।


• घर से बाहर निकलते समय किसी का शव या पानी से भरा हुआ बर्तन दिखे तो शगुन शास्त्र में इसे शुभ माना गया है.
• अगर आपको किसी भी तरह की बीमारी नहीं है और मौसम में कोई बदलाव नहीं आता है तो भी अगर आप इस दौरान छींकते हैं तो इसे शगुन शास्त्र में बहुत अशुभ माना जाता है. अगर आपको बार-बार छींक आ रही है तो यह बहुत अच्छा संकेत है।
• घर से निकलते समय अगर कोई भिखारी मिले तो उस भिखारी के लिए कुछ पैसे और जरूरत का सामान जरूर दान करें। यह इस बात का संकेत है कि आपको जल्द ही कर्ज से मुक्ति मिल सकती है। शगुन शास्त्र के अनुसार घर से बाहर जाते समय अगर आपको कोई मछली या हाथी दिखाई दे तो यह संकेत करता है कि भविष्य में कुछ अच्छा होगा।
• शगुन शास्त्र के अनुसार घर से बाहर निकलते समय अगर आपको किसी फूल की माला या फूल दिखाई दे तो यह बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है. और अगर आपको भी पान का पत्ता दिखाई दे तो यह भी एक शुभ संकेत है।


इन चीजों को अपने आसपास देखना इस बात का संकेत करता है कि जीवन में जल्द ही कोई शुभ अवसर या कार्य होने वाला है।

Related News