इंटरनेट डेस्क. आज के समय में लोगों को नजर लगने की समस्या ज्यादा रहती है जिसके कारण लोग आए दिन बीमार हो जाते हैं। इसके लिए आप शास्त्रों के अनुसार बचाव के उपाय कर सकते हैं। वास्तु शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र में काले धागे को बहुत ही महत्वपूर्ण बताया गया है आपने देखा होगा कि बच्चे या बड़े पुरुष हो या स्त्री ज्यादातर लोग किसी न किसी रूप में अपने शरीर पर काला धागा जरूर पहने रहते हैं कई लोग तो इस धागे को फैशन के रूप में पहन लेते हैं। लेकिन यह काला धागा नजर से बचने के लिए बहुत ही कारगर माना जाता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं की किन-किन लोगों को काला धागा पहनना चाहिए और किन-किन लोगों को नहीं पहनना चाहिए और इसे किस तरह से बहने आइए जानते हैं विस्तार से -


* काला धागा बुरी नजर से बचाने का करता है काम :

ज्यादातर लोग काले रंग को पसंद नहीं करते हैं। लेकिन यही काला रंग आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि यह वह होता है जो सभी रंगों को अपने अंदर अवशोषित कर लेता है उसी तरह जिस तरह यह रंग सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा को अपने अंदर अवशोषित कर लेता है। कहीं बच्चों को बुरी नजर बहुत जल्दी लगती है जिसके कारण बीमार रहने लगता है। इस नजर से बचने के लिए आप काले धागे को पहन सकते हैं क्योंकि यह काला धागा नेगेटिव एनर्जी और बुरी नजर को अपने अंदर अवशोषित कर लेता है और इसे पहनने वाला व्यक्ति सुरक्षित रहता है।


* इन दो राशि के लोगों को नहीं पहनना चाहिए काला धागा :

काला धागा पहनना सभी के लिए फायदेमंद नहीं होता। वास्तु शास्त्र के अनुसार मेष व सिंह राशि वाले लोगों को भूलकर भी अपने शरीर पर काला धागा नहीं पहनना चाहिए क्योंकि इन राशियों के स्वामी मंगल होते हैं और उन्हें काला रंग बिल्कुल भी पसंद नहीं है। इन लोगों को नजर से बचने के लिए लाल धागा या रक्षा सूत्र होना चाहिए। यदि इन 2 राशियों के लोग काला धागा पहनते हैं तो उन्हें दरिद्रता का सामना करना पड़ता है। इन राशियों के लोगों को काला धागा पहनने से 10 तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है। की शुभ और मांगलिक कार्यक्रमों में इन राशि की महिलाओं को भी काला धागा कभी भी नहीं पहनना चाहिए।


* किसको कहा पहनना चाहिए काला धागा :

काला धागा पहनने के लिए महिलाओं और बच्चियों को बाएं अंग का इस्तेमाल करना चाहिए। तथा लड़के और पुरुषों को काला धागा पहनने के लिए दाया पैर या दाएं हाथ या फिर दाएं बाजू में पहनना चाहिए। इस काले धागे को अपने शरीर में धारण करने से कई तरह की समस्याओं से राहत मिलती है जैसे पैर में दर्द, हड्डियों में दर्द, नाभि के सरकने की समस्या आदि। जिन लोगों की कुंडली में शनि दोष की समस्या रहती है उन्हें भी काला धागा पहनने की सलाह दी जाती है यह काला धागा उन लोगों के लिए सुरक्षा कवच की तरह काम करता है।

Related News