घर के पूजा स्थल या पूजा मंदिर (Puja Mandir) को विभिन्न देवी-देवताओं की मूर्ति से सजाया जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि मान्यता है कि घर में देवी-देवताओं की मूर्ति सुख-समृद्धि और मानसिक शांति प्रदान करती हैं. घर में देवी-देवताओं की पूजा के लिए अलग स्थान होता है. जहां लोग नियमित भगवान से सुखी जीवन के लिए प्रार्थना करते हैं। वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार अगर घर के मंदिर (Worship Temple) में मूर्तियों को उचित दिशा में रखा जाए तो उसका सकारात्मक लाभ मिलता है.

प्रत्येक देवी-देवताओं की प्रतिमा को रखने के लिए एक निश्चित दशा निर्धारित की गई है. वास्तु के मुताबिक घर के स्थल पर गलत दिशा में मूर्तियां लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है. साथ ही पूजा निष्फल मानी जाती है। आइए आज इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की घर में मां लक्ष्मी की मूर्ति लगाने के लिए कोनसी दिशा उचित मानी जाती है। आइए जानते है इनके बारे में विस्तार से -

* घर में इस दिशा में लगाए मां लक्ष्मी कि प्रतिमा या तस्वीर :

* अधिकांश घरों में पूजा स्थल या पूजा मंदिर में मां लक्ष्मी की प्रतिमा या तस्वीर लगाई जाती है. इन्हें स्थापित करने के लिए सही दिशा का चयन करना अच्छा रहता है. मान्यतानुसार घर में मां लक्ष्मी की मूर्ति गणेश जी की प्रतिमा के दाईं ओर स्थापित करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि देवी लक्ष्मी, गणेश जी की मां हैं. ऐसे में उनकी स्थापना दाईं ओर की जाती है।

Related News