अक्सर ऐसा होता है कि हम अपने दैनिक जीवन में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि हम अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। हमारी व्यस्त जीवन शैली कभी-कभी शैरी पर भारी पड़ती है। कई बार गलत खान-पान से शरीर कमजोर हो जाता है और छोटे-छोटे काम करने से शरीर में दर्द होने लगता है। कमजोर हड्डियों के मामले में भी ऐसा होता है।

ऐसी कई गतिविधियां हैं जो हम अक्सर करते हैं लेकिन हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं। जीवनशैली और खान-पान में बदलाव से शरीर को मजबूती मिल सकती है। ऐसे ही घरेलू नुस्खों के बारे में हम इस रिपोर्ट में बात करेंगे। यदि आप शारीरिक और श्रम गतिविधियों को कम करते हैं या बहुत आलसी हो जाते हैं, तो ये हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। जरूरी है कि आप पैदल चलने के साथ-साथ कुछ व्यायाम भी करें, नहीं तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

अक्सर शहरों में ऐसी इमारतें होती हैं जहां सूरज की रोशनी ठीक से नहीं पहुंच पाती है। अगर आप लॉकडाउन कर रहे हैं या वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो ऐसे में आप घर से बाहर जाने से बचेंगे और सूरज की रोशनी से शरीर को मिलने वाला विटामिन-डी आप तक नहीं पहुंच पाएगा। यह स्थिति शरीर की हड्डियों को कमजोर कर सकती है। यदि बच्चों को पर्याप्त धूप न मिले तो वे रिकेट्स जैसी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।

यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो यह आपकी हड्डियों को भी कमजोर कर सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार अगर आप 7 से 8 घंटे की नींद नहीं लेते हैं तो आपको कमजोर हड्डियों के साथ-साथ अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं। अगर आप नमकीन खाने के शौकीन हैं तो यह आदत आपकी हड्डियों को कमजोर कर सकती है। नमक में सोडियम की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिससे शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है। हड्डियों की मजबूती के लिए पोषक तत्व कैल्शियम एक प्रमुख कारक है।

Related News