आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसका भी एक छोटा सा और खूबसूरत घर हो। मेहनत करके वह अपने इस सपने को पूरा तो कर लेते हैं और घर भी काफी अच्छा बना लेते हैं। लेकिन जब वह इस नए घर में रहने लगते हैं तो उनके जीवन में कुछ भी अच्छा नहीं हो रहा होता है। उनके जीवन में कई तरह की समस्याएं होने लगती है आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उन्हें अपने जीवन में तरक्की नहीं मिल पाती है और हमेशा परिवार में कलह की स्थिति बनी रहती है। इन सभी के पीछे हमारे घर में उत्पन्न वास्तु दोष होते हैं इन वास्तु दोष से मुक्ति पाने के लिए वास्तु शास्त्र में कई उपाय बताए गए हैं जिनको अपनाकर हम हमारे घर की स्थिति को ठीक कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -

* घर में रखे कई चीजों से होता है नकारात्मक ऊर्जा का संचार :

वास्तु शास्त्र के अनुसार हमारे घर में हमारे घर में रखी हुई हर चीज का खास महत्व होता है क्योंकि या तो इस चीज को लोग काफी मेहनत करने के बाद खरीदते हैं या फिर कोई उपहार में दी हुई होती है लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी होती है जो हमारे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है और हमारे घर की स्थिति को बिगाड़ देती है ऐसे में घर की हर चीज के लिए वास्तु का ठीक होना बहुत जरूरी है वरना इंसान की तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

* भूलकर भी अपने घर में ना लगाएं इस तरह की पेंटिंग्स :

वास्तु शास्त्र के अनुसार भूल कर भी हमें हमारे बेडरूम में कभी भी भूत प्रेत, शैतान या बुराई से संबंधित कोई भी तस्वीर या पेंटिंग्स नहीं लगानी चाहिए। इसी के साथ हमें हमारे बेडरूम में युद्ध जैसी पेंटिंग भी लगाने से बचना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार बेडरूम में अकेले जानवर या इंसान की पेंटिंग नहीं लगानी चाहिए। बेडरूम में आग की तस्वीर लगाना भी शुभ नहीं माना जाता। वास्तव में हमारे दिवंगत पूर्वजों की तस्वीर लगाने के लिए भी मना किया गया है। वास्तु शास्त्र में जंगली जानवरों की तस्वीर लगाने के लिए भी मना किया गया है क्योंकि इस तरह की तस्वीर लगाने से पति-पत्नी के बीच कलह की स्थिति पैदा हो सकते हैं।

Related News