सुखी घर बनाने के लिए हमें घर के हर हिस्से पर ध्यान देना चाहिए। एक वास्तु अनुरूप घर संभव है जब आप अपने घर को इस तरह से डिजाइन करते हैं जहां वास्तु दिशानिर्देशों का धार्मिक रूप से तहखाने से छत तक पालन किया गया हो। हम अपने घर में जगह की कमी या बाधा से बचने के लिए अपने घर में ज्यादा से ज्यादा जगह का इस्तेमाल करना चाहते हैं। यद्यपि वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के नीचे एक तहखाना होना उचित नहीं है, लेकिन चूंकि यह समय की आवश्यकता है तो हम तहखाने के लिए वास्तु के बारे में कुछ युक्तियों का उपयोग कर सकते हैं। तहखाने के लिए वास्तु आपको एक सुखी जीवन जीने की अनुमति देता है।

चूंकि ऊर्जा हर समय हमारे चारों ओर घूमती है इसलिए तहखाने को इस ऊर्जा से अछूता नहीं रखा जा सकता है। हमारे आसपास की ऊर्जा सकारात्मक या नकारात्मक हो सकती है। यदि आपके घर में कोई वास्तु दोष है, तो ऊर्जा नकारात्मक तरीके से व्यवहार करती है जबकि वास्तु अनुकूल घर इस ऊर्जा को सकारात्मक रूप में ढालता है। कोई भी वास्तु दोष ऊर्जा के प्रवाह को बाधित करता है और नकारात्मक परिणाम लाता है। तो इन वास्तु दोषों को दूर करके हम इस ऊर्जा को उसके सकारात्मक रूप में रख सकते हैं।

एक विश्वसनीय वास्तु सलाहकार के रूप में, सरल वास्तु ऊर्जा प्रवाह को आसान तरीके से समझाता है। जिस ऊर्जा से हम घिरे रहते हैं उसे कॉस्मिक एनर्जी कहते हैं। यह ऊर्जा एक निश्चित दिशा में प्रवाहित होती है। प्रवाह में कोई भी रुकावट स्वास्थ्य, धन, करियर, व्यवसाय, नौकरी, विवाह, रिश्ते आदि में जीवन से संबंधित कई समस्याएं पैदा कर सकती है। इन स्थितियों से बचने के लिए, हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि ऊर्जा केवल निर्बाध रूप से प्रवाहित हो। यह तब होता है जब हम अपनी अनुकूल दिशा का अनुसरण करते हैं।


वास्तु टिप्स, बेसमेंट के लिए वास्तु टिप्स, घर से नकारात्मक ऊर्जा, सरल वास्तु टिप्स

# बेसमेंट बनाने के लिए घर का उत्तर और पूर्व भाग सबसे अच्छा होता है।

# उत्तर और पूर्व भाग में पश्चिम और दक्षिण की तुलना में पर्याप्त खुली जगह होनी चाहिए।

# बेसमेंट वास्तु के अनुसार, यह रहने या आवासीय उद्देश्य के लिए नहीं है इसलिए इसे रहने के अलावा अन्य उद्देश्यों के लिए उपयोग करें।

# बेसमेंट के लिए वास्तु के अनुसार इसे घर के एक हिस्से के नीचे ही बनाना चाहिए, पूरे घर के नीचे नहीं।

# बेसमेंट का इंटीरियर वास्तु दिशा-निर्देशों के अनुसार ही बनाना चाहिए।

# बेसमेंट केवल कार्यालय या भंडारण उद्देश्य के रूप में उपयोग करने के लिए अच्छे हैं।

# बेसमेंट का दक्षिण और पश्चिम हिस्सा भारी फर्नीचर के लिए सबसे अच्छा होता है।

# याद रखें कि बेसमेंट का आकार चौकोर या आयताकार जैसा होना चाहिए।

# अनियमित आकार का तहखाना जीवन में वित्त और स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों का निर्माण करता है।

# बेसमेंट में पानी की टंकी उत्तर-पूर्व, उत्तर-पश्चिम, पूर्व या उत्तर दिशा में होनी चाहिए।

# अगर इन दिशाओं के अलावा पानी की टंकी रख दी जाए तो इससे मालिक को स्वास्थ्य और आर्थिक परेशानी होती है।

# हमेशा उत्तर-पूर्व दिशा में हल्की वस्तुओं को रखें। इस दिशा में भारी सामान न रखें।

Related News